अदाणी समूह ने अहमदाबाद में ग्रीन हाइड्रोजन ब्लेंडिंग परियोजना की घोषणा की


अहमदाबाद, (वार्ता) अदाणी समूह की अग्रणी ऊर्जा और इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी, अदाणी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) ने मंगलवार को अहमदाबाद में ‘ग्रीन हाइड्रोजन ब्लेंडिंग पायलट प्रोजेक्ट’ शुरु करने की घोषणा की जिसमें से प्राकृतिक गैस में ग्रीन हाइड्रोजन मिला ईंधन प्रस्तुत किया जाएगा।

कंपनी को उम्मीद है कि यह परियोजना वर्ष 24-25 की पहली तिमाही तक पूरी तरह शुरू हो जाएगी।

इसमें विनियामक स्वीकृतियों के आधार पर प्राकृतिक गैस के साथ ग्रीन हाइड्रोजन को धीरे-धीरे 8% या उससे अधिक स्तर तक मिश्रित किया जाएगा।

कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि एटीजीएल अहमदाबाद की अपनी इस परियोजना में नवीनतम तकनीकों का उपयोग करेगा ।
इस पायलट परियोजना से 4,000 से अधिक घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लिए मिश्रित ईंधन की आपूर्ति करने का लक्ष्य है।

ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन रिन्यूएबल एनर्जी द्वारा उत्पन्न बिजली के साथ पानी के इलेक्ट्रोलिसिस का उपयोग करके किया जाता है।
जलती हुई गैस की तुलना में हाइड्रोजन मिश्रण में कार्बन की मात्रा कम होती है, लेकिन इसमें तापन क्षमता समान होती है।

बयान में कहा गया है कि इस पायलट परियोजना की सफलता के बाद शहर के बड़े हिस्सों और एजीटीएल के अन्य लाइसेंस वाले क्षेत्रों में भी धीरे-धीरे हाइड्रोजन मिश्रित ईंधन की आपूर्ति की जाएगी।

अध्ययनों के अनुसार आठ प्रतिशत तक हाइड्रोजन मिश्रण, कार्बन उत्सर्जन को चार प्रतिशत तक कम कर सकता है।

अडाणी समूह की यह घोषणा दुबई में इसी माह के अंत में शुरू हो रहे संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेन (कॉप28) के ठीक पहले की गयी है।

अदाणी टोटल गैस लिमिटेड के सीईओ सुरेश पी मंगलानी ने कहा, “हम पर्यावरण की दृष्टि से करोबार के स्वस्थ परिचालन का वातावरण तैयार करने।

यह प्रोजेक्ट हमारे कार्बन पदचिह्न को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

उन्होंने कहा , “ऐसे नवीनतम और सुदृढ़ प्रोजेक्ट्स में निवेश करके, हम सक्रिय रूप से उद्योग के विकास में योगदान दे रहे हैं और साथ ही, स्थायी ऊर्जा समाधानों में निरंतर रूप से प्रगति कर रहे हैं।


नव भारत न्यूज

Next Post

भारत से काजू का निर्यात अब बांग्लादेश में भी

Wed Nov 29 , 2023
नयी दिल्ली, (वार्ता) भारत से काजू का निर्यात पड़ोसी बंगलादेश को भी शुरू हो गया है। यह जानकारी वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की मंगलवार को जारी एक विज्ञप्ति में दी। वाणिज्य मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा है कि 23 नवंबर को राष्ट्रीय काजू दिवस पर बंगलादेश के साथ कतर, मलेशिया […]