बिहार : स्कूलों की छुट्टियों में कोई बदलाव नहीं, दो अलग अलग कैलेंडर को लेकर फैला भ्रम


पटना (वार्ता) बिहार के शिक्षा विभाग ने नए वर्ष में सरकारी विद्यालयों में छुट्टियों को लेकर मचे घमासान के बीच आज स्पष्ट किया कि पहले की तरह वर्ष 2024 में भी अवकाश में कोई बदलाव नहीं किया गया है, सामान्य और उर्दू विद्यालयों के लिए जारी अलग-अलग कैलेंडर को लेकर भ्रम फैला है।

शिक्षा विभाग ने मंगलवार को जारी बयान में बताया कि विभाग ने वर्ष 2024 के लिए अवकाश तालिका तैयार की है। तालिका बनाने के पीछे मूल सिद्धांत यह है कि सामान्य प्रशासन द्वारा वर्ष 2024 के लिए तय सरकारी छुट्टियों को देखकर ही विद्यालयों में भी सभी अवकाश तय किए गए हैं।

जानकारी मिली है कि सोशल मीडिया और अखबारों में त्योहारों को लेकर भ्रामक बातें फैलाई जा रही है। वस्तुस्थिति यह है कि सामान्य स्कूल और उर्दू विद्यालयों के कैलेंडर अलग-अलग बनाए गए हैं। साथ ही इस संबंध में दो अलग-अलग अधिसूचनाएं 2693 और 2694 जारी की गई हैं। संभवतः इसी वजह से सोशल मीडिया और मीडिया ने जल्दबाजी में सरकारी अधिसूचनाएं पढ़कर उस पर मंतव्य बना लेने से यह भ्रम फैला है।

विभाग ने स्पष्ट किया कि पहले की तरह वर्ष 2024 की छुट्टियों (60 दिन) में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह दुष्प्रचार किया जा रहा है कि महापुरुषों की जयंतियों में विद्यालयों में छुट्टी नहीं दी गई है। यह स्पष्ट किया जाता है कि पिछले वर्षों में भी महापुरुषों की जयंतियों के दौरान विद्यालय खुलते रहे हैं और जयंतियां धूमधाम से मनाई गई है। उदाहरण के लिए गांधी जयंती परंपरागत रूप से पिछले कई वर्षों में भी विद्यालयों में मनाई जाती रही है।

विभाग ने कहा कि जहां तक अन्य जयंतियां जैसे सम्राट अशोक जयंती, महावीर जयंती, वीर कुंवर सिंह जयंती का प्रश्न है तो ये वर्ष 2024 में सभी जयंतियां ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान पड़ रही हैं। इसलिए, इसलिए इन जयंतियों पर अवकाश को अलग से इंगित नहीं किया गया है। इस संबंध में यह स्पष्ट किया जाता है कि इन जयंतियों में विद्यालय बंद रहेंगे।

साथ ही विभाग ने यह स्पष्ट किया कि ग्रीष्मकालीन अवकाश के समय में जो बदलाव किया गया है, वह वर्ष 2042 में होने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर किया गया है।


नव भारत न्यूज

Next Post

नीतीश के इशारे पर ही शिक्षा विभाग कर रहा हिंदुओं की छुट्टियां रद्द : नित्यानंद

Wed Nov 29 , 2023
पटना (वार्ता) केंद्रीय गृह राज्य मंत्री एवं बिहार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व अध्यक्ष नित्यानंद राय ने आज आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर ही शिक्षा विभाग हिंदुओं की कई छुट्टियां रद्द कर तुष्टिकरण की राजनीति पर उतर आई है, जो उसे भारी पड़ेगी। श्री राय […]