इजरायल-गाजा संघर्ष पर बाइडेन प्रशासन में मतभेद


वाशिंगटन (वार्ता) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्रशासन हाल ही में इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष पर एकमत होने में असमर्थता के कारण आंतरिक विभाजन से ग्रस्त हो गया है।

वाशिंगटन पोस्ट ने व्हाइट हाउस के अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी।

रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले नवंबर में व्हाइट हाउस के लगभग 20 कर्मचारियों ने गाजा पट्टी में नागरिकों की मृत्यु दर को कम करने के लिए वर्तमान प्रशासन की योजनाओं पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रपति के शीर्ष सलाहकारों के साथ एक बैठक का अनुरोध किया था।

व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ जेफ जिएंट्स, वरिष्ठ सलाहकार अनीता डन और उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर के साथ एक बैठक पर टिप्पणी करते हुए, अधिकारियों में से एक को यह कहते हुए उद्धृत किया गया कि कर्मचारियों की बात सुनने के बावजूद सहयोगियों ने परिचित बातों का सहारा लिया।

कथित तौर पर प्रशासन को इस बात से सावधान रहना था कि वह खुले तौर पर इजरायली अभियानों की आलोचना न करे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी अधिकारी इजरायल पर नागरिक हताहतों की संख्या को कम करने के लिए दबाव डाल रहे थे जबकि श्री बाइडेन और उनके सलाहकारों ने चल रहे संघर्ष के लिए दो-देश समाधान की वकालत की।

अखबार ने कहा कि पहले से रिपोर्ट न की गई बैठक में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि श्री बाइडेन के अपने राष्ट्रपति पद के शायद सबसे बड़े विदेश नीति संकट से निपटने के तरीके ने व्हाइट हाउस को विभाजित कर दिया है जो एक अनुशासित और एकजुट ऑपरेशन चलाने पर गर्व करता है।

इस महीने की शुरुआत में विदेश विभाग ने कहा कि अमेरिका ने इजरायल को ‘बहुत स्पष्ट संदेश’ भेजा था कि वेस्ट बैंक में बसने वालों की हिंसा अस्वीकार्य है और जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाएगा।

अक्टूबर के अंत में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कांग्रेस की सुनवाई में कहा कि वे वेस्ट बैंक में इजरायली निवासियों की हिंसा पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और उन्होंने अपने इजरायली समकक्षों के साथ बातचीत में इस मुद्दे को उठाया था।


नव भारत न्यूज

Next Post

अमेरिका में तीन फिलिस्तीनी कॉलेज विद्यार्थियों को गोली मारी

Tue Nov 28 , 2023
वाशिंगटन, (वार्ता) अमेरिका के वरमोंट में तीन फिलिस्तीनी कॉलेज विद्यार्थियों को गोली मार दी गई। सीएनएन ने पुलिस सूत्रों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को एक श्वेत व्यक्ति ने फिलिस्तीनी छात्रों पर गोलियां चलाईं और फरार हो गया। गोली लगने से घायल […]