24 घंटे में हुई 2 इंच बारिश, पारा लुढ़का


अधिकतम तापमान 20 डिग्री पहुंचा
सोमवार को भी हुई बूंदाबांदी

इंदौर: रविवार दोपहर से चल रहा बारिश का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा. रातभर रुक-रुककर बारिश होती रही. इस तरह 24 घंटे में 2 इंच से ज्यादा बारिश हो गई. सुबह थमने के बाद दोपहर में भी कई इलाकों में बूंदाबांदी शुरू हो गई. नवम्बर के आखिरी हफ्ते में इस बार पहली बार गिरे मावठे ने मौसम में ठण्डक घोल दी.

रविवार के बाद सोमवार सुबह भी बारिश हुई लेकिन सुबह थम गई. इस दौरान कभी बारिश तो बीच-बीच में धूप भी निकलती कही. दोपहर में फिर कुछ स्थानों पर बूंदाबादी हुई. कई क्षेत्रों में कोहरे जैसे हालत थे. इससे तापमान में और गिरावट आई. सोमवार को अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस पर आ गया जो सामान्य से 9 डिग्री कम रहा. शाम को शुरू हुई सर्द हवा ने ठिठुरन को भी बढ़ा दिया. धुंध के कारण दृश्यता में भी अंतर आया. सुबह 5000 मीटर दृष्यता रही जो शाम होते होते 2000 मीटर पर पहुंच गई. मौसम विभाग ने घना कोहरा छाने की संभावना भी जताई है.शाम 5.30 बजे करीब 2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम विभाग ने आज भी गरज-चमक के साथ बारिश के आसार जताए है.

नवम्बर में सालों बाद 2 इंच से ज्यादा बारिश
बीते सालों की बात करें तो 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश 10 नवम्बर 1969 को 3 इंच से ज्यादा (82.6 मिमी) को रिकॉर्ड की गई थी. एक दशक की बात करें तो पूरे नवंबर में सबसे ज्यादा बारिश 2.5 मिमी) 2019 में रिकॉर्ड की गई थी. इस तरह इस बार 26 नवम्बर को 2 इंच बारिश ने सभी को चौंका दिया है.

रात को गई बिजली सुबह लौटी
बेमौसम बारिश की वजह से शहर के 35 फीडरों में अलग-अलग समय में बिजली गुल हो गई. कई लाइन पर टहरिया गिर पड़ी तो कही ट्रांसफार्मर खराब हो गए. कुछ इलाकों में रात को गुल हुई बिजली सुबह लौटी. साढ़े तीन सौ कर्मचारी रात भर विद्युत सप्लाई बहाल करने में जुटे रहे. बिजली गुल होने की तीन हजार से ज्यादा शिकायतें कॉल सेंटर पर दर्ज हुई है.


नव भारत न्यूज

Next Post

शौचालय में लिखे अश्लील शब्दों का किया साफ

Tue Nov 28 , 2023
नकारात्मक विचारों के विरूद्ध सफाई अभियान चलाया महिला थाने का ऑपरेशन क्लीन माइंड अभियान इंदौर:ऑपरेशन क्लीन ऑफ माइंड अभियान के तहत महिला थाने की टीम ने इंडस्ट्री हाउस स्थित प्रसाधन कक्षों में पहुँचकर नकारात्मक विचारों के विरुद्ध सफाई अभियान चलाया. नारी सम्मान के विपरीत लिखें नकारात्मक विचारों की गंदगी पर […]