शहर में चलेगा क्लीन टॉयलेट कैम्पे


शहरी क्षेत्र के शौचालयों का होगा कायाकल्प,पांच सप्ताह तक चलेगा अभियान,निगमायुक्त ने जारी किया निर्देश

सिंगरौली :नगर पालिक निगम सिंगरौली क्षेत्र में सभी शौंचालयों का कायाकल्प किये जाने का प्रस्ताव है। निगमायुक्त सिंगरौली सत्येन्द्र सिंह धाकरे ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है। यह अभियान पांच सप्ताह तक चलेगा। इसे क्लीन टॉयलेट कैम्पेन नाम रखा गया है।क्लीन सिंगरौली, ग्रीन सिंगरौली के नारे को निगमायुक्त सत्येन्द्र सिंह धाकरे धरातल पर लाने के लिए कदम उठाना शुरू कर दिया है। वार्डों के मोहल्लों की साफ-सफाई के साथ-साथ क्लीन टायलेट कैम्पेन अंतर्गत शहरी क्षेत्रों के शौंचालयों का कायाकल्प करने का मन बना लिया है। इसके लिए निगमायुक्त ने विभागीय अमले को निर्देश भी जारी किया है।

जहां योजनाबद्ध तरीके से शहर को स्वच्छ बनाने के लिए विधिवत पांच सप्ताह तक अभियान चलाने का निर्णय लिया है। यहां बताते चलें कि नगर पालिका निगम सिंगरौली में कई आयुक्त और उपायुक्त आए और गए। लेकिन शहर को सुदृढ़ बनाने और साफ -सफाई को लेकर किसी जिम्मेदारों ने अपनी माहिती भूमिका अदा नहीं कर पाए थे। यही वजह है कि शहर के स्वच्छता पर ग्रहण लग गया था। आयुक्त नगर निगम सिंगरौली की जिम्मेदारी संभाले तो विधानसभा चुनाव सामने आ गया। लोगों ने तरह-तरह की बातें करने लगे। लेकिन विधानसभा चुनाव के बाद नगर निगम आयुक्त पूरी तरीके से शहर की स्वच्छता और सुंदरता पर चार चांद लगाने के लिए एक्शन प्लानिंग कर इसकी जिम्मेदारी नगर निगम उपायुक्त सत्यम मिश्रा को सौंप दी है।

उपायुक्त के द्वारा शहर के सभी वार्डों की स्वच्छता को बेहतर बनाने के लिए लगभग डेढ़ सैकड़ा सफाई कर्मियों को सड़क पर उतार दिए। ताकि शहर की साफ -सफाई बेहतर की जा सके। इसी प्लानिंग के तहत उपायुक्त ने शहर की सड़कों और डिवाइडरों के रंग रोगन के साथ-साथ नालियों की गंदगी को हटाने के साथ झाडिय़ां और खरपतवारों और सड़कों को चमाचम बनाने के लिए काफी सक्रिय भूमिका अदा करते हुए जमीनी स्तर पर कार्य करा रहे हैं। नगर निगम सिंगरौली के द्वारा पहली मर्तबा इस तरीके से बेहतर कार्य दिखाई देने के आसार नजर आने लगे हैं।

निगमायुक्त एवं उपायुक्त खुद ले रहे जायजा
यहां बताते चलें कि आयुक्त सत्येंद्र सिंह धाकरे के निर्देश पर उपायुक्त सत्यम मिश्रा दोनों जिम्मेदार अधिकारी काफी सक्रिय दिखाई दे रहे है। बताया जाता है कि इंदिरा चौक से लेकर बनौली तक रोड और नाली की साफ -सफाई कराई जा रही है। वहीं माजनमोड़ से नौगढ़ और माजन मोड़ से निगाही के साथ-साथ नगर निगम उप जोन मोरवा और नवजीवन विहार क्षेत्र में ताबड़तोड़ सफाई अभियान चलाया जा रहा हैं।

30 सार्वजनिक शौंचालयों का भी होगा रख-रखाव
नगर निगम सिंगरौली के आयुक्त सत्येंद्र सिंह धाकरे के निर्देशन में स्वच्छता की गतिविधियों में तेजी लाने के लिए बड़े पैमाने पर निगम क्षेत्र में स्थित लगभग 30 सार्वजनिक शौचालय की साफ -सफाई एवं रखरखाव के लिए क्लीन टॉयलेट कैंपेन चलाया जाएगा। जिसमें स्व-सहायता समूहों की मदद से सार्वजनिक स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के क्षेत्र में जन भागीदारी से स्वच्छता का एक नया मॉडल विकसित किया जाएगा। इसके साथ ही निगम आयुक्त द्वारा पूरे शहर की नालियों की सफाई के लिए एक विशेष अभियान चलाने के निर्देश स्वछता टीम को दिए गए हैं।


नव भारत न्यूज

Next Post

विंध्य के दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा लगी दांव पर 

Mon Nov 27 , 2023
विंध्य की डायरी डा0 रवि तिवारी विधानसभा चुनाव पूरे प्रदेश में सम्पन्न हो चुके है और अब जनादेश बाहर आने की घडिया नजदीक आती जा रही है. सभी दिल थाम कर बैठे है कि जनादेश क्या निकलेगा. विंध्य के दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा इस बार दांव में लगी हुई है. […]