लिफ्ट देने के बहाने चलती कार में नाबालिक से दुष्कर्म , परिजनो का आरोप आला – अधिकारियों से मिलने उपरांत दर्ज हुआ मामला


डिंडोरी। आदिवासी बाहुल्य डिंडोरी जिले के बजाग तहसील से 16 वर्षीय नाबालिक से लिफ्ट देने के बहाने चलती कार में दुष्कर्म करने का मामला संज्ञान में आया है, घटना 15 नवंबर की बताई गई है जिसमें अब तक बजाग पुलिस ने चार आरोपियों के विरुद्ध दुष्कर्म का मामला दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है। बजाग थाना क्षेत्र में घटी घटना से जुड़ी जानकारी बताते हुए जिला के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जगन्नाथ सिंह मरकाम ने बताया है कि 15 नवंबर को बिरसा मुंडा जयंती कार्यक्रम को देखने नाबालिक बच्ची अपनी बहन और चाचा के लड़के के साथ देखने साइकिल से जा रही थी ,उन्होंने छः से सात घर क्रॉस ही किए थे की पीछे से अर्टिगा वाहन में गाँव के ही चार युवक नाबालिक और उसकी बहन को कार्यक्रम स्थल तक लिफ्ट देने के बहाने निकल लिए, जहां वह कार्यक्रम स्थल तो नही गए बल्कि उससे आगे जंगल की ओर हो लिए और कार को लॉक कर तेज आवाज में गाने बजाते हुए नाबालिक बच्ची से दुष्कर्म किया।

तीन रोज बाद दर्ज कराई घटना — नाबालिक बच्ची ने उक्त घटना की जानकारी लगभग तीन रोज बाद 19 नवंबर को बजाग थाने में जाकर दी ,जहां रिपोर्ट के आधार पर दुष्कर्म का मामला दर्ज किया गया है। दर्ज प्राथमिकी में नाबालिग ने इस बात का उल्लेख भी किया है की बदनामी के डर एवं चुनाव में साधन उपलब्ध ना हो पाने के चलते उसने देरी से मामला दर्ज कराया है। जिसे संज्ञान में लेते हुए धारा 366 ए,376,376 डी ,ताहि.3,4,5( जी),6 पाक्सो ऐक्ट 3(1), डब्लू ( ii ), 3 (2)(y) एस सी एस टी ऐक्ट का घटित होना पाए जाने से अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है।

क्या कहते हैं परिजन …? — फिलहाल मामले में सभी चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है,जिसमे एक आरोपी को पहले ही और बाकी अन्य आरोपियों को 22 नवंबर को गिरफ्तार कर लिया गया है। परिजनों का आरोप है कि 15 नवंबर को घटना की शिकायत करने गए थे लेकिन बजाग पुलिस ने मामला दर्ज नही किया। जिले को शर्मसार करने वाले इस पूरे घटना क्रम में हैरत की बात यह है कि घटना 15 नवंबर को घटित होती है,पीड़ित नाबालिक बच्ची अपने परिजनों के साथ बजाग थाना मामला दर्ज कराने पहुँचती है लेकिन वहाँ सुनवाई नही होती, ऐसे में परिजन 18 नवंबर को डिंडोरी जिला मुख्यालय पहुँचकर पुलिस के आला – अधिकारियों से शिकायत करते है तब जाकर 19 नवंबर को बजाग थाने में दुष्कर्म का मामला दर्ज होता है क्यों ..? यह जांच का विषय है।

इनका कहना है —
मामला 19 नवंबर को मेरे संज्ञान में आते ही तत्काल महिला थाना प्रभारी को भेजकर अपराध कायम कराया गया और घटना उपयोग में लाए गए वाहन को भी उसी दिन जब्त करा लिया गया था, एक आरोपी को पहले ही और बाकी फरार अन्य तीन सहयोगियों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। और यदि 15 नवंबर को शिकायत लेकर थाने पहुंचे थे तो कायमी क्यों नहीं की गई ..? मैं जॉच करवा लेता हूं,और जो भी दोषी होगा निःसंदेह कार्यवाही की जाएगी।

संजीव सिन्हा ( पुलिस अधीक्षक ,डिंडोरी)


नव-भारत न्यूज.

Next Post

राशिफल-पंचांग 23 नवम्बर 2023

Thu Nov 23 , 2023
पंचांग 23 नवम्बर 2023:- रा.मि. 02 संवत् 2080 कार्तिक शुक्ल एकादशी गुरूवासरे रात 8/21, उत्तराभाद्रपद नक्षत्रे शाम 5/23, वज्र योगे दिन 12/43, वणिज करणे सू.उ. 6/40 सू.अ. 5/20, चन्द्रचार मीन, पर्व- प्रबोधिनी एकादशी व्रत, शु.रा. 12,2,3,6,7,10 अ.रा. 1,4,5,8,9,11 शुभांक- 5,7,1. ——————————————————— आज जिनका जन्म दिन है- उनका आगामी वर्ष: गुरूवार […]