ओंकारजी महाराज 15 दिन के लिए मालवा घूमने गए


नवभारत न्यूज
ओंकारेश्वर। सोमवार गोपाष्टमी को ओंकारजी महाराज प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी 15 दिन के लिए मालवा घूमने गए हैं भक्तों का हाल-चाल जानेंगे। और भैरव अष्टमी अगहन बदी अष्टमी को वापस लौटेंगे।

ऐसी प्राचीन काल से मान्यता है कि कार्तिक सुदी अष्टमी को ओंकारेश्वर जी महाराज पालकी में सवार होकर मालवा भ्रमण के लिए जाते हैं। हर गांव में उनका डेरा लगता है और वहां भक्तों के बीच वह रहते हैं। भजन कीर्तन होते हैं और भक्तों का हाल-चाल जानने के बाद वह वापस 15 दिन में अगहन वादी अष्टमी भैरव अष्टमी के दिन वापस ओंकार ओंकारेश्वर आते हैं। और मंदिर में विराजमान हो जाते हैं।

जब तक 15 दिन मंदिर में रात्रि कालीन शयन आरती नहीं होती है । भोग भी संक्षिप्त रूप में लगाया जाता है।
सोमवार को ओमकार जी महाराज के मालवा जाने के पूर्व सभी मंदिरों में पूजा अर्चन की गई । चोले चढ़ाए गए और आरती की गई। प्रात: काल सुकड़ी आटे और गुड़ की बनी हुई उसका प्रसाद भगवान को भोग लगाया गया और भक्तों में वितरीत किया गया। पहले पालकी भी जाती थी किंतु अब पालकी जाना बंद हो गया है पर सूक्ष्म रूप में अभी भी ओकार जी महाराज मालवा भ्रमण को जाते हैं।


नव-भारत न्यूज.

Next Post

राजस्थान में इस बार काम करने वालों की आयेगी सरकार: पात्रा

Mon Nov 20 , 2023
अजमेर 20 नवंबर (वार्ता) भारतीय जनतापार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने दावा करते हुए कहा है कि राजस्थान में इस बार विधानसभा चुनाव में काम करने वालों की सरकार आयेगी। श्री पात्रा आज अजमेर में भाजपा के सम्भागीय मीडिया सेंटर पर आयोजित पत्रकार वार्ता में बोल रहे थे। […]