शिक्षकों की लेट-लतीफ़ी दूर नहीं होने पर डीडीई के ख़िलाफ़ होगी कार्रवाई : आतिशी


नयी दिल्ली, 06 अक्टूबर (वार्ता) दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने शुक्रवार को कहा कि अगर स्कूलों में साफ़-सफ़ाई और शिक्षकों के लेट-लतीफ़ी की समस्याओं को दूर नहीं किया गया तो शिक्षा उपनिदेशक (डीडीई) के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जायेगी।

सुश्री आतिशी ने यहाँ जहाँगीरपुरी में एक निगम विद्यालय का आज औचक निरीक्षण किया। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने पाया कि स्कूल शुरू होने का समय होने के बावजूद 15 में से 13 शिक्षक स्कूल नहीं पहुँचे हैं जिनमें स्कूल इंचार्ज भी शामिल थे। साथ ही, स्कूल में चारों ओर गंदगी का अंबार है, लंबे समय से सफ़ाई नहीं हुई है, क्लासरूम की दीवारें और फ़र्श पर धूल भरी पड़ी है, शौचालय भी बदत्तर स्थिति में है। शिक्षा मंत्री ने कड़े शब्दों में डीडीई को निर्देश देते हुए कहा कि स्कूल के मामले में लापरवाही बरतने वाले सभी शिक्षकों और स्कूल प्रमुख के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने इसके साथ ही डीडीई को चेतावनी देते हुए कहा कि वह एक सप्ताह के भीतर दोबारा उस ज़िले के किसी एक निगम स्कूल में औचक निरीक्षण करेंगी, यदि सप्ताह भर में उनके अन्तर्गत आने वाले सभी स्कूलों में साफ़-सफ़ाई और शिक्षकों की लेट-लतीफ़ी की समस्याओं को दूर नहीं किया गया तो डीडीई के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जायेगी।

शिक्षा मंत्री ने जब क्लासरूम का निरीक्षण किया तो पाया कि बहुत से कक्षा में बच्चे ज़मीन पर बैठने को मजबूर है जबकि कई बंद क्लासरूम में डेस्क मौजूद हैं। इसपर सवाल करने पर स्कूल प्रमुख की ओर से जबाव न मिल सका। शिक्षा मंत्री ने पाया कि स्कूल परिसर, क्लासरूम, दीवारें, शौचालय गंदगी से अटी पड़ी हैं। कई कमरे ऐसे हैं जहां स्टोर रूम के नाम पर टूटी डेस्कें और कबाड़ पड़ा है।

उन्होंने कहा,“ अब दिल्ली नगर निगम में शिक्षा को महत्व देने वाली सरकार है। शिक्षा को लेकर हमारा जीरो टॉलरेंस है इसलिए निगम स्कूलों में जिन शिक्षकों का पढ़ने-पढ़ाने को लेकर ढुलमूल रवैया है वह अपनी इस आदत को बदल दे और ज़िम्मेदारी के साथ अपना कर्तव्य निभाए।”


नव भारत न्यूज

Next Post

जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही मोदी सरकार : केजरीवाल

Fri Oct 6 , 2023
नयी दिल्ली, 06 अक्टूबर ( वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक एवं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी) और केन्द्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआई) के दुरुपयोग पर एक बार फिर केंद्र सरकार पर तीखा हमला करते हुए शुक्रवार को कहा कि मोदी सरकार ने विपक्ष के नेताओं, उद्योगपतियों, […]