ईरान ने स्वदेशी सैन्य उपग्रह नूर-3 को कक्षा में किया स्थापित


तेहरान, (वार्ता) ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) एयरोस्पेस फोर्स ने क़ैस्ड कैरियर रॉकेट की मदद से स्वदेशी सैन्य उपग्रह नूर-3 को पृथ्वी की सतह से 450 किलोमीटर (279.6 मील) ऊपर की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित किया।

यह जानकारी बुधवार को संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री इस्सा जरीपोर ने दी।

ईरान की समाचार एजेंसी तस्नीम ने श्री जरीपोर के हवाले से कहा, “आईआरजीसी एयरोस्पेस फोर्स के विशेषज्ञों की कोशिशों को धन्यवाद, कुछ मिनट पहले, ईरानी वाहक रॉकेट कैस्ड के साथ नूर-3 उपग्रह को पृथ्वी की सतह से 450 किलोमीटर ऊपर कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित किया गया।

मैं इस सफलता के लिए देश के अंतरिक्ष उद्योग के सभी कर्मचारियों और आईआरजीसी अंतरिक्ष एजेंसी के कर्मचारियों को बधाई देता हूं।

ईरान ने अप्रैल 2020 में अपना पहला स्वदेशी सैन्य उपग्रह नूर-1 प्रक्षेपित किया था, इसके बाद मार्च 2022 में दूसरा, नूर-2 प्रक्षेपित किया था।


नव भारत न्यूज

Next Post

बंगलादेश में डेंगू का कहर,कई मरे

Thu Sep 28 , 2023
ढाका 28 सितंबर (वार्ता) बंगलादेश में हाल के सप्ताहों डेंगू बुखार से लगभग 1,000 लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों का कहना है कि यह देश में इस बीमारी का अब तक का सबसे गंभीर प्रकोप है। अधिकारियों ने बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए संघर्ष किया है। […]