‘हर घर नल से जल’ योजना से जुड़े 13 करोड़ परिवार: शेखावत


नयी दिल्ली 05 सितंबर (वार्ता) जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि जल मिशन योजना के ‘हर घर नल से जल’ पहुंचाने के तहत रिकॉर्ड कायम करते हुए 13 करोड़ परिवारों को नल कनेक्शन से जोड़ा गया है।

श्री शेखावत ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि देश में जल जीवन मिशन के तहत 13 करोड़ घरों को नल से जल देने का काम पूरा हो गया है। उनका कहना था कि इस तरह की जल क्रांति की पहले कल्पना नहीं की गई थी।

उन्होंने कहा, “प्रत्येक भारतीय की प्यास बुझाने के हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण ने आज 13 करोड़ घरों में स्वच्छ नल के पानी की पहुंच सुनिश्चित की है। हर घर जल योजना के माध्यम से नल से कुल 13 करोड़ परिवारों को जल देने का काम पूरा करके लोगों को स्वास्थ्य और खुशहाली का उपहार दिया गया है।”

इस बीच जल शक्ति मंत्रालय ने कहा है कि जल जीवन मिशन ने 13 करोड़ ग्रामीण घरों को नल कनेक्शन देकर मील का पत्थर हासिल किया है। मिशन के तहत चार साल में ग्रामीण नल कनेक्शन को तीन करोड़ से बढ़ाकर 13 करोड़ कर दिया गया है।

मंत्रालय ने यह भी बताया कि इस साल एक जनवरी से हर दिन औसतन 87,500 नल कनेक्शन दिए गए। जनवरी से 61 लाख से अधिक कनेक्शन देकर हर घर नल से जल पहुंचने के प्रगति चार्ट में उत्तर प्रदेश शीर्ष पर है।

गौरतलब है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को लाल किला से देश के हर परिवार को 2024 तक नल से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की घोषणा की थी।


नव भारत न्यूज

Next Post

सीतारमण का जी-20 देशों से क्रिप्टो-परिसंपत्तियों को लेकर रूपरेखा तैयार करने का आह्वान

Tue Sep 5 , 2023
मुंबई 05 सितंबर (वार्ता) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जी 20 देशों के राष्ट्राध्यक्षों के राजधानी दिल्ली में होने जा रहे शिखर सम्मेलन से पहले आज इन देशों से क्रिप्टो परिसंपत्तियों से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए एक योजना का आह्वान किया। श्रीमती सीतारमण ने यहां तीन दिवसीय वैश्विक […]