भवानी को आठ महीने के लिये फ्रांस में प्रशिक्षण की मिली मंज़ूरी


नयी दिल्ली, (वार्ता) केन्द्रीय खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने भारतीय फेंसर भवानी देवी को फ्रांस के ऑर्लियन्स में स्थित बाउर फेंसिंग अकादमी में अपना प्रशिक्षण जारी रखने की मंजूरी दे दी है।

मंत्रालय ने इसकी पुष्टि करते हुए शुक्रवार को कहा कि फ्रांस के लिये उनके अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर को आठ महीने की अवधि के लिये मंजूरी दी गयी है।

इसमें उनके प्रशिक्षण शिविर की लागत, हवाई किराया, आवास लागत, स्थानीय परिवहन लागत, फिजियोथेरेपी, प्रशिक्षण शुल्क, लाइसेंस शुल्क और बीमा लागत शामिल होगी।

भवानी इस समय फ्रांसीसी कोच क्रिश्चियन बाउर के तहत प्रशिक्षण ले रही हैं।

उन्होंने हाल ही में एशियाई चैंपियनशिप की महिला सेबर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता और इस तरह ऐसा करने वाली पहली भारतीय बन गयीं।

एमओसी ने जॉर्जिया, तुर्की और अल्जीरिया में भवानी के कई लघु अवधि के प्रशिक्षण शिविरों को भी मंजूरी दे दी।

साथ ही अल्जीरिया में सेबर विश्व कप, फ्रांस में ग्रां प्री, ट्यूनीशिया में ग्रां प्री, पेरू में सेबर विश्व कप, एथेंस में सेबर विश्व कप और बेल्जियम में सेबर विश्व कप में उनकी भागीदारी को भी मंज़ूरी दी गयी।

इन सभी आयोजनों के लिये भवानी का हवाई किराया, आवास लागत, स्थानीय परिवहन शुल्क, जेबखर्च और वीज़ा शुल्क सरकार द्वारा टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) फंडिंग के तहत प्रदान किया जाएगा, जिसकी कुल लागत करीब 34,36,000 रुपये होगी।

इस बीच, एमओसी ने पिस्टल निशानेबाज अनीश के जर्मनी के सुहल में 15 दिनों के लिये विदेशी कोच राल्फ शुमान के तहत प्रशिक्षण लेने के प्रस्ताव और टेबल टेनिस खिलाड़ी अर्चना कामथ के डब्ल्यूटीटी कंटेंडर रियो डी जनेरियो, डब्ल्यूटीटी कंटेंडर अल्माटी कजाकिस्तान और डब्ल्यूटीटी कंटेंडर मस्कट, ओमान में प्रतिस्पर्धा करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी।


नव भारत न्यूज

Next Post

दिल्ली एफसी को हराकर शीर्ष पर रहा चेन्नईयिन

Sat Aug 19 , 2023
गुवाहाटी, (वार्ता) चेन्नईयिन एफसी ने डूरंड कप में अपना विजय रथ आगे बढ़ाते हुए शुक्रवार को यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम पर दिल्ली एफसी को 2-1 से हराकर ग्रुप-ई में शीर्ष स्थान हासिल किया। राफेल क्लिवेलारो (38वां मिनट) और विन्सी बरेटो (51वां मिनट) ने चेन्नईयिन के गोल किये। दिल्ली का एकमात्र […]