नासा ने आर्कटिक वार्मिंग प्रयोग के लिए लॉन्च सेवा की घोषणा की


लॉस एंजिल्स, (वार्ता) अमेरिका की नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने एजेंसी के पोलर रेडियंट एनर्जी फार-इन्फ्रारेड एक्सपेरिमेंट (प्रीफायर) मिशन के लिए लॉन्च सेवा प्रदान करने के लिए कैलिफोर्निया स्थित एक एयरोस्पेस निर्माता और लॉन्च सेवा प्रदाता रॉकेट लैब यूएसए इंक का चयन किया है।

नासा ने सोमवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि मिशन का उद्देश्य शोधकर्ताओं को पृथ्वी में प्रवेश करने और छोड़ने वाली ऊर्जा की अधिक सटीक तस्वीर देना है।

प्रीफायर मिशन आर्कटिक और अंटार्कटिका से यह समझने में अंतर को कम करने में मदद करेगा कि पृथ्वी की कितनी गर्मी अंतरिक्ष में खो जाती है।

नासा के अनुसार, प्रीफायर माप का विश्लेषण जलवायु और बर्फ मॉडल को सूचित करेगा, जिससे बेहतर अनुमान मिलेगा कि गर्म होती दुनिया समुद्री बर्फ के नुकसान, बर्फ की चादर के पिघलने और समुद्र के स्तर में वृद्धि को कैसे प्रभावित करेगी।


नव भारत न्यूज

Next Post

मेज़बान ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में इंग्लैंड

Thu Aug 17 , 2023
सिडनी, (वार्ता) इंग्लैंड ने फीफा महिला विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में बुधवार को मेज़बान ऑस्ट्रेलिया को 3-1 से हराकर पहली बार फाइनल का टिकट कटा लिया। स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया पर इंग्लैंड का पहला गोल एला टून ने 36वें मिनट में किया। सैम कर ने 63वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया के लिये […]