अनुराग ठाकुर द्वारा शुरू ‘सांसद भारत दर्शन यात्रा’ का हुआ शुभारंभ


नयी दिल्ली 01 अगस्त (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर की ओर से शुरू की गयी ‘सांसद भारत दर्शन यात्रा’ का मंगलवार को शुभारंभ हुआ।

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र के मेधावी छात्रों को भारत भ्रमण हेतु केंद्रीय मंत्री व हमीरपुर सांसद अनुराग सिंह ठाकुर के अति लोकप्रिय सांसद भारत दर्शन 2.0 के मेधावी आज दिल्ली पहुँचे। इस बार ‘सांसद भारत दर्शन योजना’ पर जाने हेतु 21 मेधावी बेटियों का चयन हुआ है। सभी छात्राएं अपने पहले पड़ाव पर आज सुबह दिल्ली पहुंचीं जहाँ सबसे पहले उन्होंने आकाशवाणी केंद्र का भ्रमण किया।

इसके बाद सभी छात्राएं संसद भवन पहुंची और संसद भ्रमण के पश्चात लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से भेंट की। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की 21 मेधावी बेटियां उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मिलीं व उनका हिमाचल के पारंपरिक तौर तरीक़े टोपी शाल व चंबा थाल के साथ अभिनंदन किया।

संसद भवन में श्री जगदीप धनखड़, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन, पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव, भारतीय ओलंपिक संघ की की अध्यक्ष पीटी उषा जी ने सांसद भारत दर्शन की मेधावी बेटियों के साथ संवाद के दौरान उन्हें अपने जीवन के संघर्षों व अनुभवों के बारे में विस्तार से बताया व हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के श्री ठाकुर के निरन्तर प्रयासों से भी अवगत कराया। सभी गणमान्यों ने बच्चों को इस योजना का लाभ बताते हुए उन्हें उज्ज्वल जीवन की शुभकामनाएँ दीं।

छात्राओं से वार्तालाप करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा,“भारत को विश्वगुरु बनाने के लिए आप जैसे युवाओं को आगे आकर इसकी भागदौड़ अपने हाथों में लेनी होगी। आज दुनिया में अगर भारत का डंका बजा है तो उसका एक प्रमुख कारण डेमोग्राफिक डिविडेंट और उसमे भी गर्ल पावर को जाता है। आज पूरी दुनिया में भारतीय मूल का होना एक अलग रूतबा है। आप जहाँ भी जाएँ, आज हो रहे डेवलपमेंट को बारीकी से देखें, समझें. श्री अनुराग ठाकुर एक समर्पित सांसद व कर्तव्यनिष्ठ मंत्री हैं। अपने संसदीय क्षेत्र के विकास में उनके प्रयास सराहनीय हैं। मुझे यह देख कर हर्ष होता है कि उन्होंने सांसद भारत दर्शन जैसी अनूठी योजना की शुरुआत की जो आप जैसे युवाओं के सर्वांगीण विकास में बहुत बड़ी भूमिका निभा रही है। मेरी आप सभी को व अनुराग जी को हार्दिक शुभकामनाएँ।”

उपराष्ट्रपति ने आगे छात्राओं को स्टार्टअप शुरू करने और स्वावलम्बी बनने की सलाह दी।
श्री ठाकुर ने कहा,“मेरे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की 21 होनहार बेटियाँ सांसद भारत दर्शन योजना के अन्तर्गत भारत भ्रमण पर निकली हैं। यह सभी 21 छात्राएं मेरे संसदीय क्षेत्र हमीरपुर से चुनकर आईं हैं। इन्होंने शिक्षा में बेहद अच्छा किया है। इसके साथ ही जैसा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी कहते हैं कि एजुकेशन के साथ-साथ एक्स्पोज़र भी मिलना चाहिए इसीलिए यह सभी बेटियां भारत भ्रमण पर निकली हैं।”
श्री ठाकुर ने बताया कि उन्होंने पांच वर्ष पहले इस ‘सांसद भारत दर्शन योजना’ की शुरुआत की थी। उन्होंने कहा,“आज सभी बेटियों ने देश के उपराष्ट्रपति जी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन, पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव और भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष श्रीमती पीटी उषा जी से भेंट की।”
यात्रा की आगे की जानकारी देते हुए श्री ठाकुर ने बताया कि आगे बेटियां प्रधानमंत्री जी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी जाएंगी। उन्होंने कहा,“इन्हें अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर का दौरा भी कराया जाएगा। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय समेत अन्य शिक्षण संस्थानों व वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट के अंतर्गत चल रहे प्रोग्राम भी देखेंगे। सभी बेटियों का लखनऊ में उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के साथ भी मिलन निश्चित हुआ है। सभी बेटियां वंदे भारत ट्रेन से भी यात्रा करेंगी।”
श्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “आज उनकी यात्रा के पहले दिन का पहला पड़ाव आकाशवाणी का दिल्ली स्थित केंद्र था जहाँ बेटियों ने आकाशवाणी के प्रसारण की बारीकियों और तकनीकियों को देखा-समझा। बेटियों ने खूब सीखा और जाना। उत्साह व उत्सुकता से भरी बेटियों के आँखों की चमक से मन प्रफुल्लित है।”
श्री अनुराग ठाकुर ने बताया की हिमाचल की बेटियां लगातार बेहद अच्छा कर रहीं हैं। कई स्कूलों में टॉप 10 में से सात बच्चियां हैं पर उनको एक्सपोज़र नहीं मिल पाता। कई बच्चे तो अपने राज्य के बाहर दूर की बात अपने अगल बगल वाले ज़िले तक नहीं घूम पाते। दिल्ली आना तो दूर की बात होती थी। उन्होंने कहा, इस यात्रा का उद्देश्य हिमाचल में पारम्परिक करियर ऑप्शंस के अलावा संभावनाओं के प्रति जागरूकता बढ़ाना भी है। देश- विदेश में क्या चल रहा है इसे हमारे युवाओं को जानना चाहिए।
दिन के अंतिम पड़ाव में बेटियां दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर गईं और वहां दर्शन-पूजन किये।
गौरतलब है कि श्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा क्षेत्र के बच्चों हेतु भारत भ्रमण की इस अनूठी पहल का ये दूसरा चरण है। छात्र- छात्राएं एक जून 2023 से हीं वेबसाइट के माध्यम से इसके लिए आवदेन कर रहें थे। विद्यार्थियों की सहूलियत हेतु इस बार आवेदन करने के लिए विशेष रूप से एक क्यूआर कोड भी तैयार किया गया था।
‘सांसद भारत दर्शन 2023’ की घोषणा करते हुए श्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि भारत दर्शन के पहले चरण की अपार सफलता के बाद अब दूसरा चरण कराने का निर्णय लिया गया है। श्री ठाकुर ने पहले हीं जानकारी दी थी की इस बार विद्यार्थियों को दिल्ली और उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों के भ्रमण पर ले जाया जाएगा।

नव भारत न्यूज

Next Post

लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजे गये मोदी

Tue Aug 1 , 2023
पुणे 01 अगस्त (वार्ता) स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाल गंगाधर तिलक की 103वीं पुण्यतिथि के मौके पर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यहां लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। श्री मोदी ने यहां एसपी कालेज में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी सुप्रीमो शरद पवार की मौजूदगी में […]