ग्वालियर जिले के पुलिस थानों की सीमा में होगा बदलाव


42 गाँवों के निवासियों को थाने जाने के लिए 25 से 30 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ रही
ग्वालियर: ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में स्थित 42 गाँव व मजरे-टोले जल्द ही नजदीकी पुलिस थानों से जोड़े जायेंगे। पुलिस थानों की सीमा में होने जा रहे इस बदलाव से इन गाँवों व मजरे-टोलों के निवासियों को पुलिस से संबंधित समस्याओं के निराकरण के मकसद से थाना तक पहुँचने के लिए ज्यादा दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। वर्तमान में ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के कुछ गाँव व मजरे-टोले दूसरे विधानसभा क्षेत्रों में स्थित पुलिस थानों से जुड़े हैं। पुलिस संबंधी कामों के लिये यहाँ के कुछ गाँवों के निवासियों को अभी 25 से 30 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ रही है।
उद्यानिकी मंत्री भारत सिंह कुशवाह की पहल पर एवं पुलिस अधीक्षक के प्रस्ताव के आधार पर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी अक्षय कुमार सिंह द्वारा ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के पुलिस थानों की सीमा में परिवर्तन करने के संबंध में अधिसूचना प्रकाशन के लिये शासकीय मुद्रणालय को भेज दी गई है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी सिंह ने दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-02 खण्ड (ड) के अनुसार यह अधिसूचना जारी की है।अधिसूचना प्रकाशन के 45 दिवस के भीतर कलेक्टर कार्यालय में पुलिस थानों की सीमा परिवर्तन के संबंध में आपत्तियाँ दर्ज कराई जा सकेंगीं।
यह होंगे बदलाव
प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्तमान में पुलिस थाना पनिहार से जुड़े ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के ग्राम छौड़ा, खड़ी खेड़ा, खेरिया मृत्यु, सालूपुरा व हरिजन कॉलोनी के लिये पुलिस थाना झाँसी रोड़ प्रस्तावित किया गया है। इसी तरह वर्तमान में पुरानी छावनी से जुड़े कृष्णानगर पहाड़िया, मोतीझील, रेशमपुरा, बदनापुरा व बरा ग्राम को बहोड़ापुर पुलिस थाना एवं वर्तमान में पुलिस थाना आंतरी से जुड़े सातऊ, कुशराजपुर, पुरासानी, तिलैथा, रामनगर व चंदेलों का पुरा को पुलिस थाना झांसी रोड़ से जोड़ा जाना प्रस्तावित है। वर्तमान में पुलिस थाना बिलौआ से जुड़े ग्राम तुरारी, लखनौती खुर्द, लखनौती कलां, नागौर, बड़ोरी व सिकरोदी को पुलिस थाना झांसी रोड़ तथा वर्तमान में बिलौआ थाना से ही जुड़े अडूपुरा, रबार, सिकरौदा, रौरा, आदर्शपुरा (रौरा) व बलराम का पुरा को पुलिस थाना सिरोल से जोड़ने का प्रस्ताव है। वर्तमान में पुलिस थाना बिलौआ की सीमा में शामिल बस्तरी को पुलिस थाना उटीला से जोड़ने का प्रस्ताव दिया गया है।


नव भारत न्यूज

Next Post

युवाओं में धरोहर के प्रति रुझान बढ़ा: मोदी

Sun Jul 30 , 2023
नयी दिल्ली 30 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की प्राचीन कलाकृतियां लौटाने के लिए अमेरिका का आभार व्यक्त करते हुए कहां है कि इससे युवाओं में धरोहर सहेजने की प्रवृत्ति में वृद्धि होगी। श्री मोदी ने रविवार को आकाशवाणी पर अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात की […]