बंगाल की चुनावी हिंसा पर क्यों चुप हैं विपक्षी दल: भाजपा


नयी दिल्ली 11 जुलाई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनावों में राजनीतिक हिंसा में 45 से अधिक मौतों पर कांग्रेस सहित सभी विपक्षी दलों की चुप्पी की आज कड़ी आलोचना की और कहा कि ये हालात किसी भाजपा शासित राज्य में बने होते तो देश में हाहाकार मच गया होता।

भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा ने यहां पार्टी के केन्द्रीय कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पश्चिम बंगाल में चुनाव हिंसा एक दूसरे का पर्याय बन गए हैं! राज्य में पंचायत चुनाव के नामांकन शुरू होने से लेकर अब तक करीब 45 लोगों की मौत हो चुकी है। ये बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि जिस भूमि से कभी वन्दे मातरम् के शब्द उपजे थे, आज उसी भूमि पर जिस प्रकार की हिंसा हो रही है वह अपने आप में अप्रत्याशित है। इससे पहले इस प्रकार की हिंसा न हमने सुनी थी और न ही देखी थी। चुनाव और हिंसा आज बंगाल में पर्यायवाची बन चुके हैं। विशेष रूप से, पश्चिम बंगाल राज्य में 2018 पंचायत चुनावों के दौरान मरने वालों की संख्या 23 थी। राज्य में 2013 के पंचायत चुनाव के दौरान करीब 15 लोग मारे गये थे।

डॉ. पात्रा ने कहा, “सचमुच पश्चिम बंगाल में लोकतंत्र की हत्या हो रही है।” उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण और उचित चुनाव प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए, केंद्रीय बलों को पश्चिम बंगाल भेजा गया था, लेकिन राज्य सरकार द्वारा इन बलों को उचित तरीके से तैनात नहीं किया गया था। संवेदनशील बूथों की संख्या की जानकारी छिपायी गयी। इसके साथ ही संवेदनशील बूथों के बारे में किसी भी तरह का कोई डेटा उपलब्ध नहीं कराया गया।

उन्होंने कहा, “केन्द्रीय सुरक्षा बल होने के बावजूद बंगाल में 45 लोगों की हत्या… ये दिखाता है कि प्रदेश सरकार किस प्रकार प्रायोजित तरीके से इन हत्याओं को अंजाम दे रही थी। ये जितने लोग मारे गए हैं वह प्रायोजित है, यह पश्चिम बंगाल एक शासन प्रायोजित लोकतंत्र की हत्या है। इसमें पुलिस प्रशासन से लेकर जिला अधिकारी तक सम्मिलित हैं।”

भाजपा प्रवक्ता ने कहा, “अगर यही दृश्य किसी भाजपा शासित राज्य से आ रहा होता तो हाहाकार मच गया होता। ये सारे नेता, जो हाथ पकड़-पकड़ कर राज्यों में खड़े होते हैं, कहां हैं ये सारे नेता? कहां हैं लालू प्रसाद यादव, कहां हैं नीतीश कुमार और कहां हैं ‘मोहब्बत की दुकान’ खोलने वाले राहुल गांधी?”

डॉ. पात्रा ने कहा, “भारतीय जनता पार्टी, इस पूरी व्यवस्था की, बंगाल में जिस प्रकार से लोगों की हत्या हो रही है, जिस प्रकार से लोकतंत्र की हत्या हो रही है उसकी तीव्र निंदा करती है।”


नव भारत न्यूज

Next Post

गाजियाबाद में सड़क हादसे में एक परिवार के छह सदस्यों की मौत

Tue Jul 11 , 2023
गाजियाबाद 11 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद जिले के क्रासिंग रिपब्लिक थाना क्षेत्र में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर मंगलवार सुबह एक स्कूल बस की टक्कर से एसयूवी सवार एक ही परिवार के छह सदस्यों की मृत्यु हो गयी जबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये। एडीशनल डीसीपी […]