गुटेरेस ने सूडान के ओमडुरमैन में हवाई हमले की निंदा की


संयुक्त राष्ट्र, (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सूडान में खार्तूम के पास ओमडुरमन शहर में हवाई हमले की निंदा की है।

हमले में कथित तौर पर कम से कम 22 लोग मारे गए हैं।

श्री गुटेरेस के उप प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी दी।

उप प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि श्री गुटेरेस ने एक बयान में शनिवार को हुए हमले में मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायल लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

बयान में कहा गया है कि श्री गुटेरेस पश्चिमी सूडान के दारफुर में बड़े पैमाने पर हिंसा और हताहतों की संख्या की रिपोर्ट से स्तब्ध हैं।
वह उत्तरी कोर्डोफ़ान, दक्षिण कोर्डोफ़ान और ब्लू नाइल राज्यों में नए सिरे से लड़ाई की रिपोर्टों से भी चिंतित हैं।

बयान में कहा गया है कि यह मानवीय और मानवाधिकार कानून की घोर उपेक्षा है जो खतरनाक और परेशान करने वाला है।

श्री गुटेरेस इस बात से काफी चिंतित है कि इस सैन्य संघर्ष ने सूडान को पूर्ण पैमाने पर गृह युद्ध के कगार पर धकेल दिया है, जिससे संभावित रूप से पूरा क्षेत्र अस्थिर हो जाएगा।

उन्होंने सूडानी सशस्त्र बलों और रैपिड सपोर्ट फोर्स से लड़ाई बंद करने का अपना आह्वान दोहराया और दोनों से नागरिकों की सुरक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय मानवतावादी और मानवाधिकार कानून के तहत अपने दायित्वों का पालन करने का आग्रह किया।

बयान में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र संघर्ष को समाप्त करने के लिए अफ्रीकी संघ के तहत अंतरराष्ट्रीय प्रयासों पर जोर देना जारी रखेगा।


नव भारत न्यूज

Next Post

तमन्ना भाटिया ने जेलर के गाने कावाला पर किया डांस

Mon Jul 10 , 2023
बई, (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री तमन्ना भाटिया ने अपनी आने वाली फिल्म जेलर का गाना ‘कावाला’ पर डांस किया है। हाल ही में फिल्म जेलर का ट्रेलर रिलीज हुआ है। फिल्म जेलर के ट्रेलर में तमन्ना भाटिया,रजनीकांत के साथ कावाला गाने पर डांस करती दिख रही हैं। इस गाने को शिल्पा […]