मोदी ने किया 24 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास


बीकानेर 08 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को यहां अमृतसर-जामनगर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे सहित 24 हजार करोड़ से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

श्री मोदी ने अपने एक दिवसीय राजस्थान दौरे के दौरान बीकानेर के नौरंगदेसर में बटन दबाकर इन परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने 11 हजार 125 करोड़ की लागत वाली छह लेन अमृतसर-जामनगर एक्सेस कंट्रोल ग्रीनफील्ड इकानॉमिक कॉरिडोर हनुमानगढ़-जालौर खण्ड के निर्माण का लोकार्पण इस योजना राष्ट्र को समर्पित किया।

इससे अमृतसर-जामनगर के बीच की दूरी में लगभग 230 किलोमीटर की कमी एवं यात्रा समय में लगभग 11 घंटों की बचत होगी। उन्होंने 10 हजार 951 करोड की लागत वाली गुजरात के भुज से पंजाब के मौगा तक हरित ऊर्जा गलियारे के प्रथम चरण के निर्माण का लोकार्पण किया।

प्रधानमंत्री ने 1340 करोड़ की राजस्थान में सौर ऊर्जा क्षेत्रों (8.1 गीगावाट) से ट्रांसमिशन सिस्टम योजना चरण द्वितीय भाग एफ का निर्माण एवं 41 करोड़ की लागत वाले बीकानेर में ईएसआईसी अस्पताल निर्माण का लोकार्पण किया।

इसके अलावा श्री मोदी ने 450 करोड़ के बीकानेर रेलवे का पुनर्विकास एवं 422 करोड़ की चुरू- रतनगढ़ रेलमार्ग का दोहरीकरण का शिलान्यास भी किया। इस प्रकार इस दौरान श्री मोदी 24 हजार 329 करोड़ के निवेश से राष्ट्रीय राजमार्ग, रेल, विद्युत परियोजनाओं और बीकानेर में ईएसआईसी अस्पताल के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

इस दौरान राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अर्जुनराम मेघवाल, गजेन्द्र सिंह शेखावत सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे।


नव भारत न्यूज

Next Post

चुनाव आयुक्त पांडे राष्ट्रपति चुनाव के निरीक्षण के लिए उज्बेकिस्तान की यात्रा पर

Sat Jul 8 , 2023
नयी दिल्ली, 08 जुलाई (वार्ता) निवार्चन आयुक्त डॉ अनूप चन्द्र पांडे उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति चुनाव का निरीक्षण करने के लिए इन दिनों वहां की यात्रा पर हैं। उज्बेकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव इस साल अप्रैल में अपनाए गए नए संविधान के तहत कराये जा रहे हैं। उज्बेकिस्तान के केंद्रीय चुनाव आयोग […]