जल्दी ही जमीन से टकरायेगा भीषण चक्रवाती तूफान बिपरजॉय: आईएमडी


नयी दिल्ली 15 जून (वार्ता) अरब सागर में पूर्वोत्तर की ओर बढ़ रहा भीषण चक्रवाती तूफान ‘ बिपरजॉय’ गुरुवार शाम  के बाद किसी भी समय जमीन से टकरायेगा।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी ) द्वारा कुछ देर पहले ही जारी किये गये मौसम बुलेटिन में बताया गया है कि चक्रवात के लैंडफॉल की प्रक्रिया आज शाम से शुरू होकर देर रात तक चलेगी।

चक्रवाती तूफान पिछले छह घंटों के दौरान 06 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पूर्व-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ा है फिलहाल जखाऊ पोर्ट (गुजरात) से लगभग 100 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में, देवभूमि द्वारका से 150 किमी पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में, नलिया से 130 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम और कराची (पाकिस्तान) के दक्षिण-पूर्व में 230 किमी में केंद्रित है।

इस तूफान के पूर्वोत्तर दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है। तूफान के सौराष्ट्र और कच्छ के साथ ही पाकिस्तान के तटीय इलाके मांडवी (गुजरात) और कराची (पाकिस्तान) के निकट जखाऊ बंदरगाह (गुजरात) के निकट से गुजरने के आसार हैं। इस दौरान हवा की रफ्तार 115 से 125 किलोमीटर प्रतिघंटा रह सकती है और यह बढ़कर 140 किलोमीटर प्रति घंटा तक बढ़ सकती है।

बुलेटिन में कहा गया है, ‘चक्रवात का वॉल क्लाउड क्षेत्र सौराष्ट्र तट को छू रहा है।’ तूफान का लैंडफॉल क्षेत्र सौराष्ट्र और कच्छ और उससे सटे पाकिस्तान के तटों पर होगा।


नव भारत न्यूज

Next Post

दिल्ली के कोचिंग संस्थान में लगी आग में कुछ छात्र घायल हुए

Thu Jun 15 , 2023
नयी दिल्ली, 15 जून (वार्ता) राजधानी दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके में गुरुवार दोपहर एक कोचिंग संस्थान में आग लग लग गयी। घबराहट में बाहर की ओर भागते समय कुछ छात्र घायल हो गये। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह जानकारी दी। श्री केजरीवाल ने कहा, “भागने की कोशिश में कुछ […]