पौधरोपण रस्मी नहीं संकल्प बनना चाहिए: शिवराज


भोपाल, 05 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पौध-रोपण रस्मी नहीं संकल्प बनना चाहिए। पौधे लगा कर हम धरती बचाने के साथ अपनी साँसों का इन्तजाम भी करते हैं। मुख्यमंत्री ने नागरिकों का आहवान किया कि पौधे लगाएं और उनकी देखभाल की जिम्मेदारी भी लें।

श्री चौहान ने आज यहां राजा भोज विमानतल के निकट विश्व पर्यावरण दिवस पर पौध-रोपण के बाद यह बात कही। मुख्यमंत्री के साथ स्वयंसेवी संस्थाओं, सामाजिक संगठनों, रहवासी संघों, गायत्री परिवार, स्काउट- गाइड, एनसीसी, एनएसएस के कैडेट्स और नागरिकों ने पौधे रोपे। मियावाकी पद्धति से 311 पौधे रोपे गए। इनमें शीशम, अमलतास, पीपल, गूलर जैसे बड़े वृक्षों के पौधे और झाड़ी नुमा वृक्षों के पौधे भी शामिल थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भौतिकता के लिए धरती माँ से अन्याय किया गया है। धरती माता के अंधाधुंध शोषण के परिणामस्वरूप मौसम चक्र बदला है। हम अपनी जीवन-शैली में थोड़ा सा बदलाव कर और पौधे लगा कर धरती की सेहत को बेहतर कर सकते हैं। हमें अपने जन्म-दिवस, विवाह वर्षगाँठ, परिजन की स्मृति और अपनी उपलब्धियों पर पौधे लगाने को अपनी आदत बनाना होगा। साथ ही बिजली, पानी की बचत और सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करने का संकल्प लेकर भी हम पर्यावरण-संरक्षण में अपना योगदान दे सकते हैं।

श्री चौहान ने कहा कि उत्साह और सकरात्मक सोच के साथ पर्यावरण-संरक्षण के लिए कार्य की निरंतरता बनाए रखना जरूरी है।


नव भारत न्यूज

Next Post

आईपीएल, टेस्ट के फर्क से अवगत हैं गिल

Mon Jun 5 , 2023
लंदन, 05 जून (वार्ता) युवा प्रतिभावान बल्लेबाज शुभमन गिल को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 में शानदार प्रदर्शन करके आत्मविश्वास ज़रूर मिला है, लेकिन वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल की भिन्न परिस्थितियों से अच्छी तरह अवगत हैं। गिल ने 28 मई को समाप्त हुए आईपीएल की 17 पारियों में […]