दतिया में चल रही स्वावलंबी भारत अभियान कार्यशाला, प्रांत प्रचारक कुलकर्णी कर रहे बौद्धिक


दतिया: प्रत्येक अभियान को सफल बनाने के लिए हर कार्यकर्ता के मन में प्रेरणा का स्पष्टीकरण होना आवश्यक है। यह बात स्वदेशी जागरण मंच के मध्यभारत के प्रांत प्रचारक स्वप्निल कुलकर्णी ने मुख्य वक्ता के रूप में कही। वे स्वावलंबी भारत अभियान की तीन दिवसीय कार्यशाला के शुभारंभ सत्र को संबोधित कर रहे थे। श्री स्वामी जी महाराज कॉलेज में आयोजित कार्यशाला की अध्यक्षता कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति अरविन्द शुक्ला ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में अभियान के सह समंवयक जितेन्द्र गुप्ता, क्षेत्रीय संयोजक राघवेन्द्र चंदेल मौजूद थे। कार्यशाला का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन व संगठन के प्रेरणा स्रोत दंतोपत्त ठेगढी, दीनदयाल उपाध्याय एवं भारत माता की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर किया गया।

अध्यक्षता कर रहे शुक्ला ने कहा कि कोई भी काम छोटा या बडा नहीं होता है। इस बात को प्रत्येक कार्यकर्ता को आत्मसात करने की आवश्यकता है। भारत की कृषि पद्धति,जैविक पद्धति पर आधारित थी। प्रत्येक भारतीय में एक कौशल होता था किंतु विदेशी आक्रांताओं द्वारा इस पद्धति को नष्ट कर कृषि को रासायनिक कृषि का स्वरूप देकर कृषि प्रधान देश नाम दे दिया है। कार्यक्रम का संचालन स्वावलंबी भारत अभियान के प्रांत संयोजक राकेश शर्मा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से कृषि विभाग के प्रमुख साइंटिस्ट, क्षेत्रीय संगठन मंत्री केशव दीवोलिया एवं जिलों से कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


नव भारत न्यूज

Next Post

सरसों से भरा ट्रक हुआ राख, बैटरी में शॉर्ट-सर्किट से लगी आग

Mon Apr 10 , 2023
शिवपुरी: सुभाषपुरा थाना क्षेत्र के मुड़खेड़ा टोल के पास सरसों से भरे हुए एक ट्रक में अचानक आग लग गई। ड्राइवर और क्लीनर ने कूदकर जान बचाई। मौके पर पहुंची सुभाषपुरा पुलिस ने शिवपुरी सहित मोहना कस्बे से फायर बिग्रेड को बुलाया जिसके बाद आग पर काबू पाया गया लेकिन […]