चीन ने ऑस्ट्रेलिया में टिकटॉक को प्रतिबंधित करने के फैसले पर आपत्ति जतायी


बीजिंग, (वार्ता) चीन ने ऑस्ट्रेलिया में सभी सरकारी उपकरणों पर चीनी कंपनी बाइटडांस के स्वामित्व वाले टिकटॉक ऐप को प्रतिबंधित करने के फैसले का कड़ा विरोध किया है।

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

सुश्री माओ ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि संबंधित सूचनाओं पर गौर किया गया है और इस विषय पर पहले ही ऑस्ट्रेलिया के सामने अपनी बात मजबूती से रखा जा चुका है। उन्होंने कहा कि चीन हमेशा से यही मानता रहा है कि डेटा सुरक्षा मुद्दों का उपयोग राज्य शक्ति का दुरुपयोग करने और विदेशी कंपनियों का अन्यायपूर्ण शोषण करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया को बाजार अर्थव्यवस्था के नियमों और निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा सिद्धांतों का सख्ती से पालन करना चाहिए और चीनी कंपनियों को निष्पक्ष, पारदर्शी और भेदभाव रहित कारोबारी माहौल प्रदान करना चाहिए।

इससे पहले आज ऑस्ट्रेलिया के अटॉर्नी जनरल मार्क ड्रेफस ने कहा कि उनके देश में विभिन्न सरकारी विभागों और एजेंसियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरणों पर टिकटॉक को प्रतिबंधित किया जाएगा। पश्चिमी देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा इसी प्रकार के कदम उठाने के बाद यहां इसे जल्द से जल्द प्रभावी किया जाएगा।

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में चीनी सरकार द्वारा उपयोगकर्ता की जानकारी प्राप्त करने वाली सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखते हुए आधे से ज्यादा अमेरिकी प्रांतो समेत ब्रिटेन , कनाडा, न्यूजीलैंड तथा यूरोपीय संघ की परिषद ने टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया। कई यूरोपीय देशों ने भी अपने सरकारी उपकरणों पर टिकटॉक को प्रतिबंधित करने की घोषणा की है।


नव भारत न्यूज

Next Post

बंगलादेश के सबसे बड़े कपड़ा बाजार में लगी भीषण आग

Wed Apr 5 , 2023
ढाका, (वार्ता) बंगलादेश की राजधानी ढाका के बंगा बाजार इलाके में मंगलवार सुबह भीषण आग लग गयी, जिस पर काबू पाने के लिए अग्निशमन विभाग और नागरिक रक्षा विभाग की कम से कम 41 इकाइयां काम कर रही हैं। अग्निशमन सेवा नियंत्रण कक्ष के ड्यूटी ऑफिसर रफी अल फारूक ने […]