जेलेंस्की जी7 ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे


टोक्यो, 22 मार्च (वार्ता) यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा का जी7 ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में भाग लेने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

क्योदो समाचार एजेंसी ने श्री किशिदा के हवाले से कहा, “जी7 अध्यक्ष के रूप में हम विश्व व्यवस्था की रक्षा के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। हम शिखर सम्मेलन में एक स्पष्ट संदेश देने की तैयारी कर रहे हैं।”

श्री किशिदा ने मंगलवार को यूक्रेन का दौरा कर श्री जेलेंस्की से मुलाकात की थी। इससे पहले श्री किशिदा जी7 देशों के एकमात्र प्रमुख थे जिन्होंने अभी तक व्यक्तिगत रूप से श्री जेलेंस्की से मुलाकात नहीं की थी।

यूक्रेन की राजधानी कीव की यात्रा के दौरान जापान के प्रधानमंत्री ने बिजली उद्योग और अन्य मानवीय जरूरतों के लिए 47 करोड़ डालर की मुफ्त सहायता आवंटित करने की प्रतिबद्धता जतायी। उन्होंने कहा कि जापान गैर-घातक उपकरणों के लिए नाटो कोष के जरिये यूक्रेन को तीन करोड़ डालर भी आवंटित करेगा। यूक्रेन की यात्रा के बाद श्री किशिदा पोलैंड लौट गए जहां वह बुधवार को वहां के नेतृत्व के साथ मुलाकात करेंगे।

जापान ने इस वर्ष जी7 की अध्यक्षता संभाली है। इस वर्ष 19 से 21 मई तक हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन आयोजित होगा।


नव भारत न्यूज

Next Post

मैरिटल रेप से जुड़ी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट नौ मई को करेगा सुनवाई

Wed Mar 22 , 2023
नयी दिल्ली, 22 मार्च (वार्ता) मैरिटल रेप यानी पत्नी से जबरन शारीरिक संबंध बनाने को अपराध करार देने की मांग और इससे जुड़ी अन्य याचिकाओं पर उच्चतम न्यायालय नौ मई 2023 को सुनवाई करेगा। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जय सिंह की […]