उ.कोरिया के मिसाइल प्रक्षेपण के बाद द.कोरिया, अमेरिका का हवाई अभ्यास


सोल (वार्ता) उत्तर कोरिया की ओर से जापान सागर की ओर कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने के बाद दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने रविवार को संयुक्त हवाई अभ्यास किया जिसमें अमेरिकी परमाणु सक्षम बी-1बी रणनीतिक बमवर्षक शामिल था।

योनहाप समाचार एजेंसी ने दक्षिण कोरियाई सेना का हवाला देते हुए यह जानकारी दी।

इससे पहले आज योनहाप ने कहा था कि उत्तर कोरिया ने पश्चिमी तट पर तोंगचांग-री क्षेत्र से एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। दक्षिण कोरियाई ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अनुसार, मिसाइल ने लगभग 800 किलोमीटर (497 मील) की उड़ान भरी और जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर गिर गई।

गत 13 मार्च से शुरू हुए फ्रीडम शील्ड अभ्यास के हिस्से के रूप में संयुक्त अमेरिकी-दक्षिण कोरिया अभ्यास कोरियाई प्रायद्वीप पर हुआ था और इसमें दक्षिण कोरियाई एफ-35ए फाइटर जेट्स,अमेरिकी एफ-16 फाइटर्स और बी-1बी रणनीतिक बमवर्षक भी शामिल थे।

इसी तरह का अभ्यास तीन मार्च को क्षेत्र में आयोजित किया गया था।

उत्तर कोरिया की ओर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया द्वारा किए गए संयुक्त सैन्य अभ्यास के जवाब में ह्वांसोंग-17 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च करने के तीन दिन बाद नवीनतम परीक्षण किया गया है।


नव भारत न्यूज

Next Post

भारत-जापान ने आपसी सहयोग के दो करार दस्तावेजों कर हस्तााक्षर किए

Mon Mar 20 , 2023
नयी दिल्ली, 20 मार्च (वार्ता) भारत और जापान ने वैश्विक उथल-पुथल के बीच दुनिया में टिकाऊ आपूर्ति श्रृंखलाओं की स्थापना एवं स्थायित्व के लिए आर्थिक तथा तकनीकी सहयोग बढ़ाने के इरादे के साथ आपसी सहयोग के दो करार दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री फूमियो […]