आरबीआई गवर्नर सेंट्रल बैंकिंग अवार्ड मिलना देश के लिए गर्व की बात: मोदी


नयी दिल्ली  (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को सेंट्रल बैंकिंग अवार्ड 2023 से सम्मानित किए जाने पर बधाई दी है।
प्रधानमंत्री ने श्री दास को यह सम्मान दिए जाने के समाचार के साथ गुरुवार को ट्विटर पर कहा, ”यह हमारे देश के लिए बड़े गौरव की बात है कि आरबीआई के गवर्नर श्री शक्तिकांत दास जी को सेंट्रल बैंकिंग अवॉर्ड्स 2023 में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ है गवर्नर का पुरस्कार दिया गया है। उन्हें बधाई।”
श्री दास को ’द गवर्नर ऑफ द ईयर’ (वर्ष के श्रेष्ठ गवर्नर) का यह सम्मान बुधवार को दिया गया। आयोजकों ने कहा है कि आरबीआई के गवर्नर श्री दास ने महत्वपूर्ण नीतिगत सुधारों को और सुदृढ़ किया है तथा विश्व में भुगतान प्रणाली के क्षेत्र में अग्रणी नवाचारों का नेतृत्व किया है तथा भारतीय अर्थव्यवस्था की गाड़ी को अपने मजबूत हाथों और बुद्धिमत्ता पूर्ण शब्दावली से कठिन समय से बाहर निकाला है।
श्री दास ने दिसंबर 2018 में भारतीय रिजर्व बैंक के प्रमुख का पद संभाला था। उस समय भारत की बैंकिंग व्यवस्था चरमरा रही थी और कुछ समय बाद कोरोना वायरस के पहले दौर के संकट की गूंज सुनाई देने लगी थी। उनके नेतृत्व में रिजर्व बैंक ने कई बड़ी गैर- बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के दिवालिया होने की घटनाओं से पैदा हालात को संभाला और बैंकिंग प्रणाली को पुनः मजबूती की राह पर खड़ा किया।


नव भारत न्यूज

Next Post

द. कोरिया ने वापस ली जापान के खिलाफ डब्ल्यूएचओ में की शिकायत

Fri Mar 17 , 2023
सोल, (वार्ता) दक्षिण कोरिया ने जापान के व्यापार प्रतिबंधों के बारे में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में दायर अपनी शिकायत को वापस लेने का फैसला किया है। स्थानीय मीडिया में गुरुवार को आयी रिपोर्टों में यह जानकारी दी गयी। यह फैसला तीन दिनों की द्विपक्षीय वार्ता के बाद आया, जो गुरुवार […]