कोलार सामुदायिक स्वास्थ्य केंन्द्र में बढ़ेगे 20 बेड


150 लीटर प्रति मिनट आक्सीन क्षमता वाले प्लांट का शुभारंभ
नभारत न्यूज
भोपाल, 18 सितंबर. कोलार क्षेत्र में रहने वाले रहवासियों के लिए अच्छी खबर है, यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंन्द्र में सुविधाएं बढऩे जा रही है. इस क्षेत्र के विधायक रामेश्वर शर्मा नें कहा है कि कोलार का अस्पताल अभी 30 बिस्तर का है. विधायक निधि से 30 लाख रुपये से 20 बिस्तर का एक और वार्ड बनाया जाएगा. दरअसल शनिवार को कोलार के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 150 लीटर प्रति मिनट (एलपीएम) ऑक्सीजन क्षमता वाला जनरेशन प्लांट शुरू किया गया. इससे हर समय 150 लोगों ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकेगी. गैर सरकारी संगठन विश फ ाउंडेशन ने यह प्लांट लगाया है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी और स्थानीय विधायक रामेश्वर शर्मा ने ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया. इस दौरान विधायक ने इसे सिविल अस्पताल बनाने की मांग स्वास्थ्य मंत्री से की. मंत्री ने इस संबंध में नेशनल हेल्थ मिशन (एनएच एम) के अफ सरों को प्रस्ताव भेजने को कहा है. मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि अब प्रदेश में कहीं भी ऑक्सीजन की कमी नहीं आएगी. सभी अस्पताल ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बन रहे हैं.
भोपाल में लगाए जा रहे हैं 10 प्‍लांट
भोपाल में 10 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाए जा रहे हैं. इनमें हमीदिया, जेपी अस्पताल, काटजू अस्पताल, आयुष परिसर, बैरागढ़ सिविल अस्पताल में एक-एक प्लांट तैयार किया जा चुका है. बाकी प्लांट भी एक महीने के भीतर शुरू हो जाएंगे. विशेषज्ञों के अनुसार आसीयू में भर्ती मरीजों को पांच लीटर प्रतिमिनट से लेकर 25 लीटर प्रति मिनट तक ऑक्सीजन की जरूरत होती है. एक मरीज को औसतन 10 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन की जरूरत होती है. इस लिहाज से हमीदिया छोड़ बाकी सभी अस्पताल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगने के बाद आत्मनिर्भर हो गए हैं. जेपी अस्पताल में एक हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता वाले दो प्लांट लगाए गए हैं. इनमें एक शुरू हो गया है.

नव भारत न्यूज

Next Post

चरणजीत सिंह चन्नी होंगे पंजाब के अगले मुख्यमंत्री

Sun Sep 19 , 2021
  नयी दिल्ली 19 सितंबर (वार्ता) कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे चरणजीत सिंह चन्नी को राज्य का नया मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा की है। कांग्रेस के पंजाब के प्रभारी महासचिव हरीश रावत ने ट्वीट कर रविवार को यह जानकारी देते […]
NB NEWS-590