प्रधानमंत्री के जन्म दिवस पर जिले को मिली ऑक्सीजन प्लांट की सौगात

सांसद गणेश सिंह ने दो ऑक्सीजन प्लांट और पार्किंग का किया लोकार्पण

सतना :  के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन पर जिला चिकित्सालय सतना में पीएम केयर फंड से स्थापित कुल 2 हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता के नव-निर्मित दो ऑक्सीजन प्लांट और ट्रामा के सामने 20 लाख रुपए से निर्मित पेवर ब्लॉक पार्किंग का लोकार्पण शुक्रवार को समारोह पूर्वक सतना सांसद गणेश सिंह ने किया। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, सिविल सर्जन डॉ रेखा त्रिपाठी, प्रशासक इकबाल सिंह, डॉ अमर सिंह, धर्मेंद्र तिवारी, पूर्व पार्षद गण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद गणेश सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी हमेशा समर्पण भाव से सेवा करते आए हैं। कोरोना काल में प्रधानमंत्री ने सही समय पर सही निर्णय लेकर देश को कोरोना महामारी से निपटने में अपनी महती भूमिका का निर्वहन किया है। यशस्वी प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर अब जिला अस्पताल सतना ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर हो गया है। सांसद ने कहा कि सतना जिले में ऑक्सीजन के दो व्यावसायिक प्लांट निजी क्षेत्रों में होने से सतना सहित अन्य पड़ोसी जिलों में ऑक्सीजन की उपलब्धता की गई। ऑक्सीजन प्लांट की वरीयता में सतना दूसरी श्रेणी में चला गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रयासों के कारण सतना सहित मध्यप्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आई। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने महानगर, प्रदेश की राजधानी और आवश्यकता वाले जिले की तीन वर्गीकृत श्रेणी के अनुसार प्राथमिकता क्रम में पीएम केयर से जिला अस्पताल सतना को एक-एक हजार एलपीएम ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता के दो प्लांट और 500 एलपीएम क्षमता का एक प्लांट सिविल अस्पताल मैहर के लिए स्वीकृत किया। मैहर का ऑक्सीजन प्लांट भी बनकर तैयार है, शीघ्र लोकार्पित होगा।

सांसद श्री सिंह ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर की महामारी में लोगों ने ऑक्सीजन की किल्लत को देखा है। जिला चिकित्सालय में 100 सिलेंडर का अग्रिम बफर स्टॉक रखने से कोई दिक्कत नहीं हुई। जिला अस्पताल की चिकित्सा सुविधाएं भी बढ़ाई गई हैं। सांसद ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में सीमित संसाधनों से यहां के चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ और संसाधन जुटाने के कार्य में दिन-रात लगे शासकीय सेवकों ने लोगों के जीवन को बचाने का काम किया है। इन्हें प्रोत्साहन और संरक्षण देना चाहिए।

सांसद श्री सिंह ने कहा कि अब जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की सुविधा जो एम्स दिल्ली में है वही सुविधा अब सतना में भी उपलब्ध हो गई है। कोरोना की तीसरी लहर से सामना करने और चुनौतियों से निपटने जिला अस्पताल में आवश्यक संसाधनों की व्यवस्थाएं की गई हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि जिला चिकित्सालय सतना को मिले दो ऑक्सीजन प्लांट की कुल उत्पादन क्षमता 2 हजार लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन है। दोनों प्लांटों की ऑक्सीजन सप्लाई ट्रामा यूनिट और नवीन पीडियाट्रिक वार्ड में कर दी गई है। शेष अन्य वार्डों में भी की जाएगी। मैहर में स्थापित पीएम केयर के 500 एलपीएम क्षमता के प्लांट की टेस्टिंग की जा चुकी है।

सिविल सर्जन डॉ रेखा त्रिपाठी ने बताया कि जिला अस्पताल में स्थापित दोनों ऑक्सीजन प्लांट डीआरडीओ के मार्गदर्शन में एल एंड टी कंपनी ने 84 लाख रुपए की लागत से स्थापित किए हैं। बिजली और सप्लाई कॉपर लाइन के लिए 17 लाख 37 हजार रुपए की राशि राज्य शासन द्वारा दी गई है। ट्रामा यूनिट के सामने जनभागीदारी मद से 19 लाख 57 हजार रुपए लागत से नव-निर्मित पेवर ब्लॉक युक्त साइकिल स्टैंड भी लोकार्पि किया गया है। जिला अस्पताल के सामने की पार्किंग यहां शिफ्ट की जाएगी। कार्यक्रम के प्रारंभ में सांसद श्री सिंह ने दोनों ऑक्सीजन प्लांट का स्विच दबाकर और शिला पट्टिका का अनावरण से लोकार्पण किया तथा नव-निर्मित पेवर ब्लॉक पार्किंग का फीता काटकर लोकार्पण किया। इस मौके पर पूर्व पार्षद आरती पांडेय, नीरज शुक्ला, भगवती प्रसाद पांडेय, सूर्यपाल सिंह, नीता सोनी, जान्ह्वी त्रिपाठी एवं कामता पांडेय भी उपस्थित थे।

नव भारत न्यूज

Next Post

औसत बारिश का आंकड़ा 11 इंच दूर

Sat Sep 18 , 2021
मौसम विभाग ने अभी तीन-चार दिन अच्छी बारिश की जताई संभावना, होती रहेगी तेज और धीमी बारिश सीहोर. पूरे जिले में एक बार फिर से बारिश ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है, लेकिन जिले की औसम बारिश 1148 एमएम करीब 46 इंच बारिश का आंकड़ा अभी भी करीब 11 इंच […]