सौर ऊर्जा से रोशन होगी साँची

साँची में लगा सोलर जन-जागृति शिविर

भोपाल :रायसेन जिले में स्थित साँची एक छोटा सा कस्बा है, जो कि स्तूप और बौद्ध तीर्थ स्थल के लिए विख्यात है। अब साँची की विद्युत आवश्यकताओं की पूर्ति एवं बिजली आपूर्ति में आत्म-निर्भर बनाने के लिए साँची को प्रदेश की पहली सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है। यह कार्य 15 अप्रैल 2023 से पहले कर लिया जायेगा।

निदेशक (वाणिज्य) ने साँची में शिविर के माध्यम से उपभोक्ताओं को अपने परिसर में सोलर रूफटॉप लगवाने का आव्हान किया। उन्होंने सोलर रूफटॉप के लाभ के बारे में बताते हुए ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया।

गौरतलब है कि साँची में सौर ऊर्जा के माध्यम से 7.3 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। इससे सॉंची बिजली आपूर्ति में आत्म-निर्भर होने के साथ ही अगले पाँच वर्षों की विद्युत आवश्यकताओं की पूर्ति सौर ऊर्जा से सुनिश्चित होगी। साँची में सौर स्ट्रीट लाइट, गार्डन लाइट, स्टड लाइट, हाई – मास्ट लाइट, सौर पेयजल कियोस्क, लोक परिवहन के लिए बैट्री चलित ई-रिक्शा, चार्जिंग स्टेशन, अक्षय ऊर्जा, आधारित संयंत्र विंड टर्बाइन एवं पिजोइलेक्ट्रिक जनरेटर्स स्थापना के कार्य भी किये जाएंगे।

नव भारत न्यूज

Next Post

अक्षय कुमार और इमरान हाशमी की फिल्म ‘सेल्फी’ का ट्रेलर रिलीज

Tue Jan 24 , 2023
मुंबई,  (वार्ता)बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार और इमरान हाशमी की आने वाली फिल्म ‘सेल्फी’ का ट्रेलर रिलीज हो गया है। राज मेहता के निर्देशन में बन रही सेल्फी वर्ष 2019 में प्रदर्शित मलयालम भाषा की कॉमेडी-ड्रामा ‘ड्राइविंग लाइसेंस’ की रीमेक है।इस फिल्म में अक्षय कुमार और इमरान हाशमी की […]