भोजशाला में आज 14 दिन भी जारी रहा सर्वे

भ्रामक खबरों का किया रंजना अग्निहोत्री ने खंडन

 

धार । आज 14 वे दिन एएसआई के आला अधिकारियों ने सुबह 8 बजे भोजशाला में प्रवेश कर लिया था, शाम पांच बजे तक 9 घंटे टीम के सदस्यों ने सर्वे के तहत कई बिंदुओं पर काम किया। हालांकि अभी अधिकारियों की संख्या कम हो चुकी है, अब 19 सदस्यों की टीम ही भोजशाला पहुंची थी। 30 मजदूरों ने भी परिसर में अधिकारियों के निर्देश अनुसार काम किया है। टीम प्रतिदिन अपने साथ ही इन मजदूरों को अंदर लेकर जाती है। गुरुवार को हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की राष्ट्रीय अध्यक्ष एडवोकेट रंजना अग्निहोत्री ने भी सर्वे कार्य में सहभागिता की है। इधर खुदाई कार्य बंद होने को लेकर भी कुछ भ्रामक जानकारियां फैलाई गई थी, ऐसे में अभिभाषक अग्निहोत्री कोर्ट के आदेशों की प्रति लेकर भोजशाला पहुंची। पुलिस ने दस्तावेजों को अंदर लेकर जाने के बारे में पहले एएसआई के अधिकारियों से चर्चा की, इसके बाद कागजों सहित अग्निहोत्री को प्रवेश दिया गया। एएसआई द्वारा किए जा रहे कार्यों से रंजना अग्निहोत्री संतुष्ट नजर आई।

ब्रशिंग, क्लीनिंग, वॉशिंग हो रही

हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की राष्ट्रीय अध्यक्ष एडवोकेट रंजना अग्निहोत्री ने मीडिया को चर्चा में बताया कि हम सुप्रीम व हाईकोर्ट दोनों कोर्ट के आदेशों की प्रति लेकर अंदर गए थे। वहां सर्वे टीम से चर्चा हुई है। टीम ने बताया कि दोनों कोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए उसे वर्ड टू वर्ड फॉलों किया जा रहा है। टीम द्वारा मिट्टी हटाने की प्रक्रिया चल रही है। इसे खोदाई नहीं कहेंगे, खोदाई तो फावड़े से होती है। यह एक मिट्टी हटाने की प्रक्रिया है जो छोटे-छोटे औजारों से मिट्टी हटाकर उसका परीक्षण करते हैं। ताकि भोजशाला की धरोहर को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हो। उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुसार ही काम हो रहा है। पूरे भोजशाला परिसर की सफाई हो चुकी है। ब्रशिंग, क्लीनिंग, वॉशिंग हो चुकी है। भोजशाला बिल्डिंग के चारों तरफ खुदाई का काम चल रहा है। इस दौरान जो भी चीजें मिली है उन्हें संरक्षित करके रखा गया है। साथ ही बाहर भी सफाई का काम चल रहा है। साथ ही आगे के काम की भी रूपरेखा बनाई जा रही है। आगे कहां खुदाई होनी है उसके लिए मैपिंग की जा रही है, जो उनकी मैथड है उसे वो आगे काम करेंगे। भोजशाला के कुछ भाग में काम शुरू हुआ है, जो पहले चरण में चल रहा है।

कार्बन डेटिंग से पता चलेगा

अभिभाषक अग्निहोत्री के अनुसार भोजशाला के मुख्य भवन के आसपास कुल 13 स्थानों को ट्रंचेस करके डिमार्किंग की गई हैं,इसमें से तीन स्थानों पर डीगिंग का काम चल रहा है। परिसर में फोटोग्राफी वीडियोग्राफी चल रही है। ट्रांचेज में पिछले हिस्से में एक ट्रांचेस खुली है एक पिलर बेस टाइप की चीज दिखाई पड़ी है। उसका क्या नामकरण होगा, यह एएसआई ही तय करेगी उसका पीरियड क्या है वह कार्बन डेटिंग से ही पता चलेगा। ऐसे में कार्बन डेटिंग के बाद कई चीजें स्पष्ट होने की उम्मीद है। साथ ही दो सीढियां भी नजर आई है।

Next Post

शराब ठेकेदार के लोगो ने युवाओं पर किया जानलेवा हमला, दाहोद में भर्ती

Thu Apr 4 , 2024
नवभारत न्यूज झाबुआ। मार्च माह खत्म होने के साथ वित्तीय वर्ष 2024-25 के तहत शराब के ठेके हो गए हैं। नए ठेके होने के बाद झाबुआ विखं के ग्राम पिटोल में अचानक शराब की किमतों में बेहतहाशा वृद्धि के बाद आए दिन लोगों से किमतों को लेकर विवाद हो रहे […]

You May Like