आईपीएल में इस बार दर्शकों की ‘सीमित संख्या’ में होगी वापसी

दुबई, 15 सितम्बर (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2019 संस्करण के बाद एक बार फिर दर्शकों को स्टेडियम में बैठकर मैच देखने का मौक़ा मिलने जा रहा है। ईएसपीएन क्रिकइंफो को जानकारी मिली है कि मंगलवार को आईपीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हेमंग आमिन ने सभी फ़्रेंचाइज़ियों को यह बता दिया है कि आईपीएल के इस दूसरे हाफ़ में फ़ैंस सीमित संख्या में स्टेडियम में मौजूद रहेंगे। इससे पहले आईपीएल 2021 का पहला हाफ़ मई में निलंबित हो गया था और दूसरा हाफ़ संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के तीन अलग-अलग स्थान दुबई, अबुधाबी और शारजाह में आयोजित होगा।
कोविड-19 महामारी के दौरान यह दूसरा मौक़ा है जब आईपीएल की मेज़बानी यूएई को मिली है। 2020 में भी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल को यूएई में आयोजित कराया था। जबकि इस संस्करण के पहले हाफ़ की शुरुआत नौ अप्रैल को भारत में ही हुई थी लेकिन कई खिलाड़ियों के कोविड-19 के चपेट में आने के बाद तीन मई को इसे निलंबित कर दिया गया था। उस समय तक 29 मुक़ाबले हुए थे और अब उसके बाद के मैच यूएई में 19 सितंबर से खेले जाएंगे।
आईपीएल की तरफ़ से इसको लेकर एक प्रेस रिलीज़ भी जारी किया गया है लेकिन उसमें ये नहीं साफ़ किया गया है कि दर्शकों की पूरी मौजूदगी रहेगी या फिर सीमित संख्या में फ़ैंस स्टेडियम में बैठकर मैच का लुत्फ़ उठा सकेंगे। हालांकि दर्शकों के साथ मैच का आयोजन बीसीसीआई और स्थानीय यूएई सरकार के लिए टी-20 विश्वकप की तैयारियों के तौर पर भी देखा जा सकता है, अगर सब कुछ ठीक रहा तो फिर विश्वकप में भी दर्शकों की मौजूदगी में मुक़ाबले खेले जा सकेंगे। टी-20 विश्वकप 2021 का पहला दौर ओमान में आयोजित होगा जबकि सुपर-12 और नॉकआउट दौर की मेज़बानी यूएई के पास है।
दर्शकों की स्टेडियम में मौजूदगी इसलिए भी मुमकिन हो रही है क्योंकि यूएई की बड़ी जनसंख्या पूरी तरह से कोविड-19 के दोनों टीके ले चुकी है। हालांकि अब तक यह साफ़ नहीं है कि बाहर से आने वाले फ़ैंस को स्टेडियम में बैठने के लिए किन चीज़ों से गुज़रना होगा, लेकिन एक चीज़ जो पूरी तरह से अनिवार्य हो सकती है वह यह है कि वैसे ही दर्शकों को स्टेडियम में बैठकर देखने की इजाज़त मिलेगी जिन्होंने वैक्सीनेशन के दोनों डोज़ ले लिए हों।
इस प्रतियोगिता के बचे हुए मुक़ाबलों के लिए फ़ैंस कल यानी 16 सितंबर से आईपीएल की आधिकारिक वेबसाइट से टिकट ख़रीद सकते हैं।

नव भारत न्यूज

Next Post

दूसरे चरण के पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन इस आईपीएल सीजन में हमारे लिए लय निर्धारित करेगा : मोहम्मद कैफ

Wed Sep 15 , 2021
दुबई, 15 सितंबर (वार्ता) आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच मोहम्मद कैफ का मानना है कि आईपीएल 2021 सत्र के दूसरे चरण में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पहला मैच टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। इस मैच में अच्छा प्रदर्शन इस आईपीएल सत्र में टीम के लिए लय निर्धारित […]