वृंदावन गली में बरसा ब्रज का आनंद


साल में एक बार राधा अष्टमी पर खुले मंदिर के पट- राधा रानी के दर्शनों के लिये देर रात तक उमड़ते रहे लोग
पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती भी पहुुंची दर्शन करने
विदिशा 14 सितम्बर नवभारत न्यूज,
नंदवाना स्थित राधिका कुंज वृंदावन गली का राधा मंदिर लगभग 300 वर्ष प्राचीन है. जिसके कपाट वर्ष में एक बार राधा अष्टमी को आम जनता के दर्शनों के लिये खुले जिससे यहां ब्रज का आनंद बरसा. देर रात तक यहां दर्शनों के लिये भक्तों की भीड़ उमड़ती रही. वहीं प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती अलसुबह यहां दर्शनों के लिये पहुंंची.
राधा अष्टमी पर यहां अलसुबह से उनकी पूजा अर्चना का दौर चला. कई प्रहर की पूजा अर्चना, आरती और भोग लगाया गया. इस दौरान सुबह से देर रात तक भजनों का दौर चलने के साथ ही राधे राधे के जयकारे गंूंजते रहे. शहर के साथ ही आस पास के क्षेत्रों से बच्चों सहित श्रद्धालु महिला-पुरूष और वृद्ध तथा विभिन्न राजनैतिक दलों के लोग यहां पहुंचे और लोगों ने लम्बी लम्बी लाइनों में काफी देर तक इंतजार कर राधा रानी के दर्शन किये.
मंदिर के वर्तमान पुजारी राकेश शर्मा ने बताया कि मंदिर लगभग 300 वर्ष पुराना है. मंदिर में राधा कृष्णा एवं बाल कृष्ण की निधियां विराजमान हैं. साल भर मंदिर में गुप्त सेवा की जाती है एवं जनमानस के लिए राधाअष्टमी के दिन मंदिर के पट खोले जाते हैं.
राधा रानी के प्रभाव से ही विदिशा की देश में अलग पहचान-उमा भारती
प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती राधा अष्टमी पर मंगलवार की सुबह करीब 5.30 बजे नंदवाना स्थित राधा रानी के मंदिर में पहुंची और उनके दर्शन किए. यहां भजन कीर्तन भी गाये. इस दौरान उनके साथ पूर्व नपाध्यक्ष मुकेश टंडन भी मौजूद थे.बता दें कि विदिशा के नंदवाना में राधा रानी का एक मंदिर स्थापित है. जो साल में सिर्फ राधाष्टमी पर एक बार ही दर्शन के लिए खोला जाता है.बाकी पूरे साल गुप्त रूप से मंदिर में पूजा-अर्चना होती है. मंदिर के इतिहास से अवगत होने और दर्शन करने के बाद मीडिया से बात करते हुए उमा भारती ने कहा कि कोरोना के कारण पिछली बार वे वरसाना नहीं जा पायीं. जब उन्हें विदिशा में राधा रानी के ठीक उसी प्रकार के दिव्य रूप के दर्शन मिलने की उम्मीद दिखी तो वे यहां आई हैं.उन्होंने यह भी कहा कि विदिशा धन-धान्य, धार्मिक आस्था और राजनीतिक रूप में देश में अपनी अलग पहचान रखता है. संभव है कि राधा रानी के प्रभाव से ही विदिशा की पहचान चारों तरफ फैली हुयी है.

नव भारत न्यूज

Next Post

एयरपोर्ट पर मिला कोरोना पॉजिटिव , मची खलबली

Wed Sep 15 , 2021
इंदौर :  के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल पर उस समयअचानक माहौल तनाव से भर गया जब एयर इंडिया की इंदौर से दुबई जाने वाली फ्लाइट में जाने के लिए बुधवार सुबह पहुंचे यात्रियों में से एक 26 वर्षीय यात्री जांच के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाया गया। जानकारी के अनुसार […]