पूंजीगत व्यय लक्ष्य पूरा करने वाले राज्यों को अतिरिक्त पूंजी जुटाने की अनुमति

नयी दिल्ललललली 14 सितंबर (वार्ता) चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में वित्त मंत्रालय द्वारा निर्धारित पूंजीगत व्यय के लक्ष्य को पूरा करने वाले राज्य आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, केरल, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, नगालैंड, राजस्थान और उत्तराखंड को 15721 करोड़ रुपये की अतिरिक्त पूंजी जुटाने की अनुमति दी गयी है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार इन राज्यों ने पूंजीगत व्यय के लक्ष्य को पूरा कर लिया है। इन राज्यों को प्रोत्साहन के रूप में 15,721 करोड़ की अतिरिक्त रकम व्यय विभाग से उधार लेने की अनुमति दे दी गई है।
वित्त मंत्रालय के अनुसार आंध्र प्रदेश को 2,655 करोड़ रुपये, बिहार को 1,699 करोड़ रुपये, छत्तीसगढ़ को 895 करोड़ रुपये, हरियाणा को 2,105 करोड़ रुपये, केरल को 2,255 करोड़ रुपये, मध्य प्रदेश काे 2,590 करोड़ रुपये, मणिपुर को 90 करोड़ रुपये, मेघालय को 96 करोड़ रुपये, नगालैंड को 89 करोड़ रुपये, राजस्थान को 2,593 करोड़ रुपये और उत्तराखंड को 654 करोड़ रुपये अतिरिक्त उधारी लेने की अनुमति दी गयी है।
इसके साथ ही खुले बाजार से उधार लेने की अतिरिक्त अनुमति भी दी गई है। इसके तहत राज्य सरकारें अपने सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) के 0.25 प्रतिशत के बराबर उधार ले सकती हैं।
इस तरह राज्यों को अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाने में मदद मिलेगी और वे अपना पूंजीगत व्यय और बढ़ा सकते हैं।

नव भारत न्यूज

Next Post

शेयर बाजार में लौटी तेजी

Tue Sep 14 , 2021
मुंबई 14 सितंबर (वार्ता) विदेशी बाजारों के मिलेजुल रुख के बीच स्थानीय स्तर पर नेस्ले इंडिया, एचसीएल टेक, बजाज ऑटो, एलटी और कोटक महिंद्रा बैंक जैसी कंपनियो में हुई लिवाली के बल पर पिछले सत्र की गिरावट से उबरते हुए मंगलवार को शेयर बाजार में तेजी लौट आयी। बीएसई का […]