वर्मी कंपोस्ट निर्माण में सरकारी राशि का दुरुपयोग

डिण्डौरी:  जिले के ग्राम रयपुरा में मनरेगा के तहत हो रहे वर्मी कंपोस्ट निर्माण में ठेकेदार की मनमानी का मामला सामने आया है। ग्रामीणों ने निर्माण कार्य में घटिया सामग्री का उपयोग कर सरकारी राशि के दुरुपयोग का आरोप लगाकर जांच कराने की मांग की है। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत में 19 हजार रुपए की लागत से एक वर्मी कंपोस्ट टैंक का निर्माण होना है, लेकिन ठेकेदार की लापरवाही के चलते घटिया सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। निर्माण में रेत की जगह डस्ट मिलाई जा रही है। ईंट की गुणवत्ता भी कमजोर है, जो पानी पाते ही घुल रही है। इससे निश्चित तौर पर टैंक की गुणवत्ता पर असर पड़ेगा और बाद में ग्रामीणों को खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

नहीं होता असर
निर्माण कार्य की गुणवत्ता देखकर जब ग्रामीणों ने ठेकेदार के कर्मचारियों से बात की तो उन्होंने कहा कि उन्हें जैसा काम करने को कहा गया है, वैसा काम किया जा रहा है। उन्हें टैंक की गुणवत्ता से कोई सरोकार नहीं। वह सिर्फ ठेकेदार के निर्देशों का पालन कर रहे हैं। ग्रामीण भगत सिंह मरकाम और जगत सिंह की भूमि पर निर्माणा धीन टैंक की गुणवत्ता पर भी सवाल उठ रहे हैं। उन्होंने कहा कि बार – बार टोकने पर भी ठेकेदार को कोई फर्क नहीं पड़ रहा। टैंक की जुडाई में घटिया ईंट और डस्ट का उपयोग किया गया है।

पंचायत भी बेखबर
इस अनियमितता की शिकायत जब ग्रामीणों ने उप सरपंच बुधसेन से की तो उन्होंने काम को अच्छा बताते हुए ग्रामीणों को डपटकर शांत करा दिया। उन्होंने कहा कि काम शासन की गाइडलाइंस के अनुसार ही चल रहा है। लिहाजा, तंग आकर ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जांच कराने की मांग की है।

नव भारत न्यूज

Next Post

मोदी अमेरिका जाएंगे, क्वाड शिखर बैठक, संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेंगे

Tue Sep 14 , 2021
नयी दिल्ली 14 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 एवं 25 सितंबर को अमेरिका की यात्रा पर जाएंगे जिसमें वह अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के नेताओं के साथ चतुष्कोणीय (क्वाड) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक अधिवेशन को भी संबोधित करेंगे। विदेश मंत्रालय […]