बैंकिंग क्षेत्र के लिए प्रगति की राह है डिजिटलीकरण: निर्मला

चेन्नई (वार्ता) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि बैंकिंग क्षेत्र के लिए डिजिटलीकरण प्रगति की राह है और प्रौद्योगिकी का अधिक से अधिक उपयोग कारोबार को बढ़ाने में मदद करेगा।
श्रीमती सीतारमण ने रविवार को यहां तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक (टीएमबी) के शताब्दी वर्ष समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बैंक ग्रामीण क्षेत्रों में बिना शाखा खोले भी डिजिटलीकरण के माध्यम से वहां के लोगों को बैंकिंग सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं।
इसलिए, किसी भी बैंक टीएमबी के लिए डिजिटलीकरण की भविष्य और प्रगति की राह है।उन्होंने कहा कि डिजिटलीकरण को काेई भी बैंक नकार नहीं सकता है और टीएमबी को भी अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी को अपनाना चाहिए।

वित्त मंत्री ने कहा कि टीएमबी के पास 41 हजार करोड़ रुपये जमा हैं और उसने 32 हजार करोड़ रुपये ऋण दिये हैं।यानी कि बैंक ने अपनी अधिकांश राशि का अलग-अलग कई कारोबार में इस्तेमाल किया है।
यदि टीएमबी प्रौद्याेगिकी आधारित समाधान को अपनाये तो इस काम को और कुशलता से किया जा सकता है।उन्होंने कहा कि डिजिटलीकरण अपनाने से बैंकों का तेजी से विकास होगा और प्रौद्योगिकी के अधिक से अधिक इस्तेमाल से बैंक और उसके ग्राहकों के लिए कारोबार करना और आसान हो जाएगा।

इस मौके पर टीएमबी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी थीरू के. वी. रामामूर्ति ने बताया, ‘टीएमबी ने पिछले 99 वर्षों से हमेशा सभी हितधारकों के लिए मूल्यवर्धन किया है।
बैंक समय की कसौटी पर खरा उतरा है और स्वतंत्रता, आपातकाल, अर्थव्यवस्था के उदारीकरण और हाल ही में कोविड-19 महामारी जैसी विपरीत परिस्थितियाें का साक्षी रहा है।कोविड-19 के प्रतिकूल प्रभाव से उबरने में उधारकर्ताओं की मदद करने के लिए, बैंक ने अबतक 1567.62 करोड़ रुपये के जोखिम वाले 13753 लाभार्थियों को कवर किया है।

श्री रामामूर्ति ने कहा, “डिजिटल बैंकिंग के युग में हम ग्राहकों को गुणवत्तापूर्ण सेवा प्रदान करने के लिए करेंसी चेस्ट में रोबोटिक्स की शुरुआत करने वाले पहले बैंक रहे हैं।
हमारे शताब्‍दी समारोहों के अंतर्गत, हम कई पहलें शुरू कर रहे हैं, जिसमें विशेष डाक टिकट और डाक कार्ड जारी करना भी शामिल है।

नव भारत न्यूज

Next Post

दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका से जीती टी-20 सीरीज

Mon Sep 13 , 2021
कोलम्बो,  (वार्ता) एडन मारक्रम (21 रन पर तीन विकेट) और तबरेज शम्सी (20 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 18.1 ओवर में 103 रन पर ढेर करने के बाद एक विकेट पर 105 रन बनाकर एकतरफा अंदाज में 9 विकेट से मैच जीत […]