न्यूजीलैंड दौरे से विश्व कप 2023 की तैयारी शुरू

ऑकलैंड, 24 नवंबर (वार्ता) भारतीय क्रिकेट टीम शिखर धवन की कप्तानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय शृंखला के पहले मुकाबले में शुक्रवार को एकदिवसीय विश्व कप 2023 की तैयारी शुरू करेगी।
भारत में होने वाले विश्व कप में 12 माह से भी कम का समय रह गया है और मेज़बान होने के नाते प्रतियोगिता के लिये क्वालीफाई कर चुकी भारतीय टीम इसी शृंंखला के साथ अपनी एकादश को मूर्तरूप देने में व्यस्त हो जायेगी। यही कारण है कि टी-20 और टेस्ट टीम से बाहर रहने वाले 36 वर्षीय धवन को शृंखला के लिये कप्तानी सौंपी गयी है। बाएं हाथ के अनुभवी बल्लेबाज विश्व कप के 10 मैचों में 53.7 की औसत से 537 रन बना चुके हैं और अगले आयोजन के लिये भी बतौर ओपनर भारत की पहली पसंद होंगे। धवन ने हालांकि पिछली कुछ एकदिवसीय शृंखलाओं में संघर्ष किया है और अगर वह न्यूजीलैंड के विरुद्ध अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते, तो टीम प्रबंधन युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को भी ओपनर बनाने पर विचार कर सकता है।
गिल ने इस वर्ष 50 ओवर के क्रिकेट में 75.71 की औसत और 107.50 की स्ट्राइक रेट से 530 रन बनाये हैं। इस सीरीज में इसी तरह का प्रदर्शन उन्हें विश्व कप में सलामी बल्लेबाज की भूमिका का दावेदार बना सकता है।
रोहित शर्मा, विराट कोहली, लोकेश राहुल, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह जैसे बड़े खिलाड़ियों को भले ही इस शृंखला से आराम दिया गया है, लेकिन भारत के पास इनके विकल्प परखने का सुनहरा अवसर है। श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और संजू सैमसन जहां टीम के मध्यक्रम को संबल देंगे, वहीं दीपक हुड्डा बल्ले से योगदान देेने के साथ-साथ टीम के छठे गेंदबाजी विकल्प भी साबित हो सकते हैं। भारत के पास वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर के रूप में ऐसे गेंदबाज हैं जो बल्लेबाजी में गहराई प्रदान करते हैं। इस सीरीज में तेज गेंदबाज उमरान मलिक के एकदिवसीय पदार्पण करने की भी संभावना है।
दूसरी ओर, आईसीसी की शीर्ष वनडे टीम न्यूजीलैंड ने भी मार्टिन गप्टिल के स्थान पर फिन ऐलन को एकदिवसीय टीम का सलामी बल्लेबाज बनाकर विश्व कप की तैयारियों का अंदेशा दे दिया है। टी20 सीरीज 1-0 से हारने वाले ब्लैक कैप्स 50 ओवर वाली शृंखला जीतकर दोबारा लय हासिल करना चाहेंगे। तीसरे टी-20 से बाहर रहने के बाद कप्तान केन विलियम्सन भी टीम में वापस आ गये हैं, और उनके साथ विकेटकीपर टॉम लैथम न्यूजीलैंड के मध्यक्रम को मजबूती प्रदान करेंगे। साथ ही तेज गेंदबाज मैट हेनरी को भी एकदिवसीय टीम में तलब किया गया है।
ऑकलैंड के ईडन पार्क की बाउंड्री छोटी होने के कारण पहले वनडे में बड़ा स्कोर बनने की संभावना है। सुंदर-हुड्डा की स्पिन जोड़ी न्यूजीलैंड के चार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को चुनौती दे सकती है, जबकि यह भारतीय बल्लेबाजी को गहराई भी देंगे।
भारत ने अपने पिछले पांच में से चार वनडे मुकाबले जीते हैं, जबकि न्यूजीलैंड को पिछले पाच में से तीन मुकाबलों में हार मिली है। भारत ने जब 2020 में न्यूजीलैंड का दौरा किया था तब मेज़बान टीम ने सीरीज 3-0 से जीती थी। धवन के युवा धुरंधर इस बार परिणाम अपने हित में बदलना चाहेंगे।

नव भारत न्यूज

Next Post

फेड के ब्याज दर की गति धीमी रखने के संकेत से सेंसेक्स नये शिखर पर

Thu Nov 24 , 2022
मुंबई 24 नवंबर (वार्ता) अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अगले महीने से ब्याज दर बढ़ाने की गति धीमी रखने के संकेत से वैश्विक बाजार में आई तेजी से उत्साहित निवेशकों की स्थानीय स्तर पर हुई चौतरफा लिवाली की बदौलत आज सेंसेक्स सार्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। वैश्विक रुझान के साथ […]