अफ्रीकन स्वाइन फीवर: 9 सुअरों का किया गया वध

जबलपुर: बरेला, रांझी, प्रेम सागर और पनागर के बाद अब सिहोरा नगर पालिका के दो वार्डों में सुअरों में अफ्रीकन स्वाइन फीवर ने दस्तक दे दी है यहां आए दिन शूकरों की मौत हो रही है। राजस्व, नगर पालिका परिषद एवं पशु पालन विभाग का अमला डोर-टू-डोर सूकर पालकों से सूकरों की संख्या संकलित करते हुए किलिंग के लिए पशुओं का चिन्हांकन करने में जुटा हुआ है। इन्फेक्टेड जोन के सूकरों का मानवीय विधि से वध किया जा रहा है। बुधवार को करीब 9 सुआरों का वध किया गया और तत्काल उन्हें जमीन में गहराई में दफनाने की कार्रवाई की गई।
इन्फेक्टेड व सर्विलांस जोन किए गए है घोषित
नगर पालिका सिहोरा के वार्ड एक मोती वार्ड एवं वार्ड तीन सावरकर वार्ड में रोग की पुष्टि होने के बाद से शूकर पालन स्थलों के एक किमी की परिधि को इन्फेक्टेड जोन और जोन के आस-पास की 9 किलो मीटर की परिधि को सर्विलांस जोन घोषित किया है। इन्फेक्टेड जोन में पाए जाने वाले सभी सूकर आश्रयों में सूकरों की आवाजाही प्रतिबंधित है। इन्फेक्टेड जोन में पाए जाने वाले सभी सूकर आश्रयों के सूकर मालिकों तथा संपर्क में आए अन्य व्यक्तियों की आवाजाही भी पूर्णत: प्रतिबंधित है। जिला प्रशासन ने लोगों से सावधान रहने को कहा है। इसके साथ ही जिले में अन्य क्षेत्रों में भी नजर रखने को कहा गया है।
मानवीय विधि से वध किया जा रहा
संक्रमित परिसर के सभी वाहनों को संक्रमण मुक्त करने और इन्फेक्टेड जोन के सूकरों का मानवीय विधि से वध किया जा रहा है। मृत सूकरों के शरीर को यथासंभव इन्फेक्टेड परिसर में डीप बुरियल विधि से निष्पादित किया जा रहा है। सूकर विपणन और सूकर मांस इत्यादि का क्रय-विक्रय को पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है।
गाय में मिले लंपी वायरस के लक्षण
लालमाटी क्षेत्र में एक गाय में लंपी वायरस के लक्षण दिखने से हडक़ंप मच गया। पशुपालक लालमाटी क्षेत्र का रहने वाला है। पशुपालक ने बताया कि गाय में लंपी वायरस के लक्षण मिले है। जिसके बाद वह वेटरनरी कॉलेज लेकर गाय को आया। गाय की हालत को देखते हुए डॉक्टरों की टीम ने सैंपल लेकर लैब भेज दिया है। रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल सकेगा कि गाय लंपी वायरस से संक्र्रमित है या नहीं।

नव भारत न्यूज

Next Post

दिल्लीवासियाें को वायु प्रदूषण से मिली राहत

Thu Nov 24 , 2022
नयी दिल्ली 24 नवंबर (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को दूसरे दिन भी वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रहने से दिल्ली वासियों ने राहत की सांस ली। दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक आज 173 रही। वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान की प्रणाली (सफर) ने यह जानकारी दी। […]