घर-घर विराजे गणपति बप्पा


जिले भर में लगीं श्री गणेश की झांकियां
बरसते पानी में भी प्रतिमाओं को झांकी पांडालों में लाने का चलता रहा क्रम
श्री गणेशोत्सव का हुआ शुभारंभ
विदिशा 10 सितम्बर नवभारत न्यूज.
बुद्धि-विद्या और रिद्धि-सिद्धि के दाता मंगल मूर्ति भगवान श्रीगणेश का प्राकट्य दिवस श्री वरद गणेश चतुर्थी शुक्रवार को सनातन धर्मावलंबियों द्वारा धूमधाम से मनायी गयी. वहीं गणेशोत्सव का शुभारंभ हुआ. जिसके चलते शहर के साथ ही जिले भर में श्रीगणेश की झांकियां लगायी गयीं. वहीं घर-घर और मंदिरों में भगवान गणपति की विशेष पूजा आराधना हुयी. इस तरह घर-घर और झांकी पांडालों में मंगल मूर्ति श्री गणपति विराजित हुये.
श्रीगणेश चतुर्थी को जहां घर-घर और मंदिरों में भगवान गणपति की स्थापना करने के साथ पूजा अर्चना की गयी. वहीं झांकी पांडालों में सुबह से देर रात तक गाजे-बाजे, नृत्य और धूम धाम के साथ श्रीगणेश की प्रतिमाओं की स्थापना की गयी. शुक्रवार की शाम बारिश होते में भी श्री गणेश की प्रतिमाओं को झांकी पांडालों में लाने का क्रम चलता रहा. हालांकि पानी गिरने से थोड़ी सी अव्यवस्था फैली.
गंजबासौदा में भी जयकारों के साथ विराजे गणपति
गंजबासौदा में श्री गणेश चतुर्थी पर्व पर बाजार में रिमझिम पानी के बीच श्रद्धालु गणेश प्रतिमाओं को पूरे श्रद्धा भाव के साथ गणपति बप्पा मोरिया के जयकारे लगाते हुए पंडालों तक ले गए तथा घर-घर में विराजित किए गए. बाजार में भगवान श्री गणेश की मूर्तियां तरह-तरह की आकर्षक रूप लिए रखी हुई थी.लोगों ने बरसते पानी में खूब खरीदारी की.पूजन सामग्री का सामान भी हर स्थान पर उपलब्ध था. जहां श्रद्धालुओं ने खरीदारी कर श्रद्धा भाव के साथ पूजा अर्चना की. बरसात सुबह से ही शुरू हो चुकी थी बीच-बीच में मौसम खुला भी रहा. गली मोहल्लों में जहां देखो वहां झांकियां सजाई गईं. लड्डू प्रसादी की भी खूब बिक्री हुई.गली कूचों में बैंड बाजों की धुन पर युवा भगवान श्री गणेश के जयकारे लगाते रहे.

नव भारत न्यूज

Next Post

भाजपा प्रदेश प्रभारी के तीखे तेवर से विंध्य में खलबली

Sat Sep 11 , 2021
राजगढ़ की बैठक के बाद भाजपा में परिवर्तन के संकेत डॉ संजय पयासी सतना:  प्रदेश प्रभारी पी मुरलीधर राव ने दायित्व संभालने के बाद जिस प्रकार प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के लिए चुनौती खड़ी कर दी है, उससे पिछले दो दशक से पार्टी के अंदर नेताओं का चला आ रहा […]