रक्षा और विकास एक दूसरे के पूरक है: राजनाथ

जालोर 09 सितंबर (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक भारत सशक्त भारत का नारा देते हुए कहा है कि रक्षा और विकास एक दूसरे के पूरक हैं।
जालोर जिले में भारत पाक सीमा से 40 किलोमीटर पहले हाइवे पर यूद्धक विमानों के आपातकालीन उतरने के लिए बनी हवाई पट्टी का उद्घाटन करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने आज कहा कि जिस तरह से हाइवे का उपयोग रक्षा कामों के लिए हो रहा है उससे विकास और रक्षा एक दूसरे के पूरक बन चुके हैं।
श्री सिंह ने कहा कि पहले यह माना जाता था कि रक्षा पर खर्च करने से विकास रुक जाता है लेकिन हाइवे पर आपात लैंडिंग के नये प्रयोग ने यह साबित कर दिया है कि रक्षा खर्च पर खर्च से विकास नहीं रुकता है। उन्होंने कहा कि सेना हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है तथा हाइवे पर लेंडिंग की सुविधा से सेना और मजबूत हुई है।
उन्होंने कहा कि राजमार्ग प्रगति के मानक बन गये है। उससे प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से काफी लोगो को रोजगार मिल रहा है। उन्होंने सड़क सीमा संगठन की सराहना करते हुए कहा कि इस संगठन द्वारा लद्दाख में 19 हजार तीन सौ फीट ऊंचाई पर सड़क बनाने का अद्भूत कार्य किया है।
हथियार एवं अन्य युद्धक सामग्री के आयात पर चर्चा करते हुए श्री सिंह ने कहा कि इस मामले में भारत अब दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया के आयोजन से रक्षा मामले में भी आत्मनिर्भरता बनेगी।

नव भारत न्यूज

Next Post

75 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को आईटीआर से राहत...

Thu Sep 9 , 2021
75 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को आईटीआर से राहत… भोपाल-भारत सरकार ने 75 साल से ज्यादा के लोगों को इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के झंझट से छुटकारा दे दिया है। वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में पेंशन इनकम और उसी बैंक में एफडी पर ब्याज पाने वाले […]