गांधी जयंती पर भोपाल मण्डल के सभी स्टेशनों पर चलाया गया वृहद स्वच्छता अभियान

भोपाल, 02 अक्टूबर (वार्ता) गांधी जयंती पर आज स्वच्छ रेल, स्वच्छ रेल परिसर के संकल्प के साथ पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल मण्डल के सभी स्टेशनों पर रेल परिसरों, आवासीय परिसरों, रेलवे कालोनियों एवं आस-पास बड़े पैमाने पर श्रमदान कर साफ सफाई की गयी।
भोपाल मंडल द्वारा आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय ने अधिकारियों के साथ भोपाल स्टेशन पहुंचकर स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया में श्रमदान कर सफाई की और सम्पूर्ण स्टेशन परिसर को सदैव साफ सुथरा एवं पर्यावरण अनुकूल बनाये रखने के लिए संबंधितों को निर्देशित किया। इस अवसर पर यात्रियों को प्लास्टिक से पर्यावरण को होने वाले नुकसान की जानकारी देते हुए उन्हें कपड़े की थैली (बैग) बांट कर प्लास्टिक बैग का उपयोग नहीं करने की अपील की। तत्पश्चात पर्यावरण संरक्षण के लिए प्लेटफॉर्म नम्बर-1 के बीना छोर पर विकसित उद्यान में अधिकारियों के साथ वृक्षारोपण किया।
आज भोपाल स्टेशन पर चलाये गए साफ सफाई अभियान में संत निरंकारी मण्डल भोपाल शाखा का सक्रिय योगदान रहा, जहां पर बड़ी संख्या में सेवादारों नें समूर्ण स्टेशन परिसर में साफ सफाई कर इस अभियान को सफल बनाने में अपनी सहभागिता दी।
इस अवसर पर मण्डल रेल प्रबंधक ने अपने संदेश में कहा कि स्वच्छता ही हमारा धर्म है, स्वच्छता ही हमारा कर्म है। उन्होंने प्लास्टिक के उत्पाद, एकल उपयोगी प्लास्टिक, पानी के पाऊच आदि के प्रयोग से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को समझाते हुए कहा कि स्टेशन परिसर और गाड़ियों में इनका प्रयोग ना करें। इस अवसर पर डीआरएम नें कहा कि संकल्प के साथ मण्डल के सभी स्टेशन को प्लास्टिक फ्री करने की दिशा में काम किये जाये।
इस अवसर पर मण्डल रेल प्रबन्धक एवं वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में मण्डल सांस्कृतिक अकादमी के रेलकर्मी कलाकरों द्वारा स्वच्छता विषय पर नुक्कड़ नाटक का मंचन कर गंदगी और प्लास्टिक अपशिष्ट से पर्यावरण को होने वाले नुकसान की जानकारी देते हुए स्टेशन परिसर और गाड़ी के डिब्बों को सदैव साफ सुथरा बनाये रखने एवं प्लास्टिक की वस्तुओं का उपयोग बन्द करने के प्रति जागरूक किया गया।
डीआरएम द्वारा सबसे स्वच्छ रेलवे कालोनी में निशातपुरा रेलवे कॉलोनी को, सबसे स्वच्छ स्वास्थ्य केंद्र में हबीबगंज स्वास्थ्य केंद्र को, सबसे स्वच्छ स्टेशन में भोपाल स्टेशन को तथा सबसे स्वच्छ कार्यालय में परिचालन एवं यांत्रिक विभाग को (संयुक्त रूप से) स्वच्छता शील्ड प्रदान की गयी।
इन अवसरों पर मण्डल रेल प्रबन्धक के साथ संत निरंकारी मण्डल भोपाल शाखा के संयोजक अशोक जुनेजा,
अपर मण्डल रेल प्रबंधक रश्मि दिवाकर, वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक प्रियंका दीक्षित, सभी विभागाध्यक्ष अधिकारी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी तथा संत निरंकारी मण्डल के सेवादार मौजूद रहे। आज मंडल रेल प्रबंधक के मार्गदर्शन में पूरे भोपाल मंडल में पर्यावरण हितैषी विविध कार्यक्रम के तहत गहन साफ सफाई, वृक्षरोपण आदि कार्यक्रम आयोजित किये गए, जिसमे अधिकारियों व कर्मचारियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

नव भारत न्यूज

Next Post

नागरिकों की जिंदगी बनाना और जीवन बचाना सरकार की जिम्मेदारी: शिवराज

Sun Oct 2 , 2022
भोपाल, 02 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा है कि विकास गतिविधियों के साथ नागरिकों की जिंदगी को बनाना और उनके जीवन को बचाना सरकार की जिम्मेदारी है। श्री चौहान गांधी जयंती से प्रदेश में शुरू हुए राज्य व्यापी नशामुक्ति अभियान कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। […]