राष्ट्रीय खादी उत्सव 2 अक्टूबर से भोपाल हाट में

भोपाल –गांधी जयंती पर मध्यप्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड और खादी ग्रामोद्योग आयोग द्वारा राष्ट्रीय गांधी उत्सव एवं राज्य स्तरीय पीएमईजीपी प्रदर्शनी का आयोजन भोपाल हॉट में होगा। प्रदर्शनी 12 अक्टूबर तक लगाई जाएगी। भोपाल हाट  में खादी उत्सव में 12 राज्य के  बुनकर, माटी शिल्पी और बैंबू के कुशल कारीगरों द्वारा हाथ से निर्मित उत्पाद रियायती दरों पर विक्रय के लिए उपलब्ध रहेंगे।

मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड की प्रबंध संचालक श्रीमती अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि ग्रामीण अंचलों में कार्य करने वाले कातिन, बुनकर और अन्य कारीगरों, जिनको पीएमईजीपी योजना से स्व-रोजगार  के लिए आर्थिक मदद दी गई है, उनके  उत्पादित माल को बाजार मुहैया कराने के उद्देश्य से ही खादी उत्सव का आयोजन किया जा रहा है।  प्रदर्शनी में खादी ग्रामद्योग और माटी कला शिल्प के क्षेत्र में काम करने वाली 110 इकाई के शिल्पी अपने उत्पादों को विक्रय के लिए लाएंगे। 

श्रीमती श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय उत्सव में आकर्षक और सुंदर मलवारी कोसा सिल्क साड़ी सूट, खादी एवं ऊनी वस्त्र, खादी से बने लेडीज जेंट्स गारमेंट, होम फर्नीचर, सजावटी सामग्री, माटी कला की कलात्मक सजावटी सामग्री, लकड़ी के फर्नीचर, चमड़े के बैग और विंध्या वैली के उत्पाद विक्रय के लिए उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने बताया कि कबीरा खादी वस्त्रों पर हर वर्ष की तरह इस बार भी 40 प्रतिशत और विंध्या वैली ब्रांड पर 30 प्रतिशत तक डिस्काउंट भी  उपलब्ध कराया जाएगा। उत्सव में शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। 

नव भारत न्यूज

Next Post

लाइसेंसी पिस्टल से बिल्डर ने खुद को मारी गोली

Sun Oct 2 , 2022
जबलपुर: सिविल लाईन स्थित डिलाइट टॉकिज के पास रहने वाले एक बिल्डर ने शनिवार सुबह लाइसेंसी पिस्टल से खुद को गोली मार ली। परिजन आनन-फानन में उसे उपचार के लिए अस्पताल लेकर पहुंचे जहां उसकी हालत नाजुक बताई जा रही हैं। उसने यह आत्मघाती कदम किन परिस्थितियों में उठाया यह […]