जोरौट की सरपंच को पद से पृथक करने का नोटिस

रीवा:कलेक्टर मनोज पुष्प ने ग्राम पंचायत जोरौट की सरपंच श्रीमती सावित्री सेन द्वारा विगत 16 अगस्त को ग्राम सभा बैठक के आयोजन के दौरान उनके पति भगवानदीन सेन एवं उनके पुत्र सुरेश सेन द्वारा उपस्थित होकर ग्राम सभा की कार्यवाही संचालित करायी गयी. सरपंच श्रीमती सावित्री सेन कार्यवाही के दौरान मूकदर्शक बनी रही. अत: कलेक्टर ने सरपंच को पद से पृथक करने हेतु कारण बताओ नोटिस जारी किया है. कलेक्टर ने बताया कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के स्पष्ट निर्देश हैं कि निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों के स्थान पर ग्राम पंचायत व ग्राम सभा की बैठकों का संचालन उनके पति एवं अन्य परिजनों द्वारा करना वर्जित है. यदि कोई सरपंच, पंच, पति महिला सरपंच के स्थान पर ग्राम सभा की बैठकों का संचालन करते हुए पाया जाता है तो संबंधित महिला सरपंच को विधिवत हटाये जाने की कार्यवाही की जायेगी.
भलुहा कोठार के सरपंच को पद से पृथक करने हेतु कारण बताओ नोटिस जारी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने ग्राम पंचायत भलुहा कोठार के नवनिर्वाचित सरपंच योगेन्द्र शुक्ला एवं उनके पुत्रों द्वारा ग्राम रोजगार सहायक को परेशान करने एवं शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न करने पर पद से पृथक करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है. जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि ग्राम रोजगार सहायक सुश्री पूनम पाण्डेय ने शिकायती पत्र में उल्लेख किया है कि 15 अगस्त को आयोजित ग्राम सभा में सरपंच स्वयं उपस्थित न होकर अपने पुत्र एवं भतीजे को भेजकर ग्राम सभा संचालित करने एवं ग्राम सभा में अपने बड़े भाई रामरक्षा शुक्ला को मुख्य अतिथि के रूप में बैठाकर ग्राम सभा को अनाधिकृत रूप से संचालित कराया गया. सरपंच के पुत्र अनिरूद्ध शुक्ला सेल्समैन के पद पर कार्यरत हैं. ग्रामवासियों को आवंटित खाद्यान्न वितरित नहीं किया गया और शराब पीकर अभद्र भाषा का प्रयोग किया गया. इस पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने सरपंच योगेन्द्र शुक्ला को पद से पृथक करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी की है.

नव भारत न्यूज

Next Post

देश के इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला मध्यप्रदेश का पोषण आहार घोटाला: राहुल

Thu Sep 22 , 2022
महंगाई भ्रष्टाचार बेरोजगारी और स्थानीय समस्याओं को लेकर रामपुर नैकिन तहसील कार्यालय का हुआ घेराव, सौंपा ज्ञापन सीधी : महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार एवं स्थानीय जन समस्याओं को लेकर पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल के नेतृत्व, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ज्ञान सिंह, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष डॉ.महेंद्र तिवारी एवं जिले […]