भारत ने अपने नागरिकों की सुरक्षा चिंताओं से ब्रिटेन को कराया अवगत

न्यूयार्क 22 सितम्बर (वार्ता) भारत ने, ब्रिटेन में भारतीय समुदाय की सुरक्षा को लेकर अपनी चिंता जाहिर की है और इस संबंध में ब्रिटेन सरकार से मिले आवश्वसनों का स्वागत किया है।
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लीवरली के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की और उनके द्वारा दिए गए आश्वासनों का स्वागत किया।  श्री जयशंकर ने ट्वीट किया , “ ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लीवरली के साथ गर्मजोशी से बातचीत हुई। रोडमैप 2030 को आगे बढ़ाने पर चर्चा की। हमारी बातचीत में हिंद और प्रशांत महासगार यूक्रेन और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद मामलों सहित वैश्विक मुद्दों को भी शामिल किया गया।” उन्होंने कहा,“ब्रिटेन में भारतीय समुदाय की सुरक्षा और कल्याण के बारे में अपनी चिंता साझा की। इस संबंध में उनके आश्वासन का स्वागत किया।”
ब्रिटेन ने हाल ही में पूर्वी इंग्लैंड के लीसेस्टर शहर में कई हिंसक सांप्रदायिक झड़पें देखी हैं, जिसमें एक हिंदू मंदिर के साथ तोड़फोड़ की गई और मंदिर के बाहर एक भगवा ध्वज को सांप्रदायिक रूप से आरोपित भीड़ द्वारा खींच लिया गया।इसके अलावा, कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा किए गए वीडियो में इंग्लैंड के वेस्ट मिडलैंड्स के स्मेथविक शहर में दुर्गा भवन हिंदू केंद्र की ओर मार्च करते हुए ‘अल्लाहु अकबर’ के नारे लगाते हुए एक बड़ी भीड़ दिखाई दे रही है। इन घटनाओं के बाद, भारतीय उच्चायोग ने भी अधिकारियों से ,प्रभावित भारतीय समुदाय को सुरक्षा प्रदान करने का आग्रह किया। लीसेस्टर में भारतीय समुदाय के खिलाफ हुई हिंसा की कड़ी निंदा करते हुए, भारतीय उच्चायोग ने एक बयान में लीसेस्टर में हिंदू मंदिर में की गयी हिंसा और तोड़फोड़ का विरोध किया।उच्चायोग ने कहा, “ हमने ब्रिटेन के अधिकारियों के साथ इस मामले को मजबूती से उठाया है और इन हमलों में शामिल लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की है। हम अधिकारियों से प्रभावित लोगों को सुरक्षा प्रदान करने का आह्वान करते हैं।”
लीसेस्टरशायर पुलिस ने एक बयान में कहा, “ हम लीसेस्टर में हिंसा, अव्यवस्था या डराने-धमकाने को बर्दाश्त नहीं करेंगे, और हम शांति और बातचीत का आह्वान करते रहेंगे। हमारे पुलिस अभियान और जांच बड़े पैमाने पर जारी है।”
आशा,सोनिया
वार्ता

नव भारत न्यूज

Next Post

पूर्व बिशप ने पत्नी को चर्चों की 8 संस्थाओं में बना दिया पदाधिकारी-मैनेजर!

Thu Sep 22 , 2022
जबलपुर: ईओडब्ल्यू के शिकंजे में फंसे द बोर्ड आफ एजुकेशन चर्च आफ नार्थ इंडिया जबलपुर डायोसिस के चेयरमैन व बिशप पद से हटाए गए पीसी सिंह के प्रकरण में जैसे-जैसे जांच का दायरा बढ़ता जा रहा हैं वैसे-वैसे पूर्व बिशप का काला चि_ा खुलता जा रहा हैं। हर दिन उसके […]