राजधानी के दो केन्द्रों में शुरू हुई 10वीं 12वीं की विशेष परीक्षा


परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में नजर आया काफी उत्साह
नवभारत न्यूज
भोपाल, 6 सितंबर. मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं,बारहवीं की विशेष परीक्षा सोमवार से शुरू हो गई हैं. राजधानी भोपाल में दो परीक्षा केंद्रों कमला नेहरू स्कूल और सरोजनी नायडू कन्या स्कूल बैरसिया में विशेष परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू हुई. इस विशेष परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में उत्साह नजर आया. ज्यादातर विद्यार्थी अपने अभिभावकों के साथ परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे. विद्यार्थियों को थर्मल स्क्रीनिंग कर और सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करते हुए परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश दिया गया.
जिला शिक्षा अधिकारी ने लिया जायजा
सभी विद्यार्थी समय से पूर्व परीक्षा केंद्र पहुंच गए और कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए परीक्षा में शामिल हुए. एक बेंच पर एक विद्यार्थी को बैठाया गया है. पहले दिन दसवीं का गणित का पेपर लिया गया. वहीं 12वीं में इतिहास और रसायन शास्त्र विषय की परीक्षा ली गई. जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने भी कमला नेहरू स्कूल के परीक्षा केद्र में पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया.
प्रदेश भर के 14 हजार विद्यार्थी हो रहे सम्मिलित
गौरतलब है कि प्रदेशभर से दसवीं व बारहवीं की विशेष परीक्षा में साढ़े 14 हजार विद्यार्थी सम्मिलित हो रहे हैं. इनमें भिंड,मुरैना के विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा रहेगी. दरअसल, माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कोरोना के चलते दसवीं का रिजल्ट बेंचमार्क व बारहवीं का परिणाम दसवीं के रिजल्ट के आधार पर घोषित किया है. इस रिजल्ट से नाखुश विद्यार्थियों को माशिमं ने विशेष परीक्षा का विकल्प दियाए जो आज से शुरू हुई है. इस परीक्षा को देकर वह अपने परिणामों में सुधार कर सकेंगे. दसवीं के 9005 विद्यार्थी इस विशेष परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, वहीं बारहवीं के ऐसे 5569 विद्यार्थी हैं. इसमें दसवीं की परीक्षा में सर्वाधिक विद्यार्थी भिंड,मुरैना से हैं. दोनों जिलों में ढाई हजार से अधिक विद्यार्थी दसवीं की परीक्षा में शामिल हुए हैं, जबकि राजधानी से दसवीं में 249 व बारहवीं में 160 विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं. दसवीं की परीक्षा 15 सितंबरतक और बारहवीं की 21 सितंबर तक चलेगी. सुबह 9 बजे से परीक्षा शुरू हुई है, जो दोपहर 12 बजे तक चलेगी. इस प्रकार दोनों परीक्षाओं का संचालन एक साथ किया गया है.

नव भारत न्यूज

Next Post

राजधानी में 12 डेंगू, 4 चिकनगुनिया के नए मरीज मिले

Tue Sep 7 , 2021
जिला मलेरिया विभाग ने पुलिस लाइन में लगाया कैंप नवभारत न्यूज भोपाल, 6 सितंबर. राजधानी भोपाल में मच्छर जनित बीमारियां लागातार पैर पसार रहीं हैं. सोमवार को शहर में डेंगू के 12 नए मरीज मिले हैं,वहीं चिकनगुयिा के चार मरीजों की पुष्टि हुई है. भोपाल में अब तक डेंगू के […]