दुनिया के तेज धावक चीता आज मप्र की जमीन पर प्रधानमंत्री मोदी आज जन्मदिन पर कूनों के जंगल में छोड़ेंगे 8 चीते, तैयारियां पूरी

नवभारत टीम
ग्वालियर। कहा जाता है कि बिल्ली प्रजाति में सबसे तेज दौड़ने वाले जानवरों में चीते का नाम है। 103 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाला चीता एक बार फिर 17 सितम्बर को सुबह 11 बजे हिन्दुस्तान की जमी पर अपने पांव रखेगा। यह मौका एतिहासिक है और इसके लिये तैयारियां भी खास है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी इस क्षण का विशेष इंतजार है। इसलिये वे स्वयं आज शनिवार को अपने जन्मदिन के मौके पर कूनों नेशनल पार्क श्योपुर में चीतों को छोड़ कर अद्भुत तोहफा देंगे।

ग्वालियर कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री मोदी विशेष विमान से सुबह 9.20 बजे ग्वालियर विमानतल पर आयेंगे और 15 मिनट विमानतल पर रुकने के बाद कूनों नेशनल पार्क के लिये हेलीकाप्टर से रवाना होंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी कूनो नेशनल पार्क में सुबह 11 बजे 300 के करीब लोगों की मौजूदगी में नामीबिया की राजधानी विंडहोक से विशेष विमान वी-747 से लाये गये चीतों को क्वारेंटाइन बाड़े में छोड़ेंगे जबकि नामीबिया से 8 चीतों जिनमें 5 मादा व 3 नर शामिल है, इनको लेकर विशेष विमान वी-747 आज शुक्रवार शाम 6.35 बजे भारतीय वन्यप्राणी संस्थान के डीन डॉ. वाय.एस. झाला के नेतृत्व में ग्वालियर के लिए उड़ान भर चुका है और करीब 11 घंटे की उड़ान के बाद यह विमान ग्वालियर राजमाता सिंधिया विमानतल पर आयेगा और सुबह 6.30 बजे यहां विमानतल से हेलीकाप्टर चीतों को लेकर कूनो के लिए उड़ेंगे। खास बात यह है कि चीतों के लिये एकतरफ बेसब्री से इंतजार है तो दूसरी तरफ उनके भोजन के लिये भी कूनो नेशनल पार्क में विशेष इंतजाम किये गये हैं।

kuno1

राजगढ़ के चिढी खो से आये 181 सांभर
कूनो नेशनल पार्क में चीतों के लिये जंगली जानवर तेंदुए, सियार, लोमड़ी, नीलगाय, चारसिंगा मृग, चिंकारा, हिरन के साथ-साथ 181 सांभर राजगढ़ के चिढीखोह से लाए गए हैं और इनका शिकार चीते करेंगे.

नव भारत न्यूज

Next Post

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कूनो नेशनल पार्क पहुंचे.3 चीतों को छोड़ेंगे नेशनल पार्क में.

Sat Sep 17 , 2022
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कूनो नेशनल पार्क पहुंचे.3 चीतों को छोड़ेंगे नेशनल पार्क में.