मूडीस ने भारत की वित्तीय साख वर्तमान स्तर पर बरकरार रखी

नयी दिल्ली,  (वार्ता) वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीस ने भारत की वित्तीय साख को बीएए3 (सरकारी प्रतिभूतियों की निवेश की निचली कोटि) के वर्तमान स्तर पर बनाए रखने की मंगलवार को घोषणा की।
रेटिंग एजेंसी ने भारतीय अर्थव्यवस्था के परिदृश्य को स्थायित्वपूर्ण बताया है। मूडीस ने कहा है कि भारत की वित्तीय साख के बारे में उसका ताजा अनुमान भारतीय अर्थव्यवस्था की शक्ति और उसकी चुनौतियाें पर आधारित है, एजेंसी के अनुसार भारत की अर्थव्यवस्था बड़ी और विविधतापूर्ण है। इसमें आर्थिक वृद्धि की संभावनाएं ऊंची हैं। देश बाजारों के साथ संबंधों के मामले में अपेक्षाकृत मजबूत है और सरकार के लिए घरेलू ऋण का आधार मजबूत है। मूडीज इन्वेस्टर सर्विसेज ने कहा है,“ हमें नहीं लगता की महामारी के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था में 2022 और 2023 में सुधार की जो प्रक्रिया शुरू हुई है, वह रूस-उक्रेन की लड़ाई, उच्च मुद्रास्फीति और विश्व के केंद्रीय बैंकों द्वारा कर्ज नीति को कठोर करने के कारण कर्ज की कठिनाई जैसी विश्व की बढ़ती हुई चुनौतियां से डगमगा सकती है। ”
मूडीस रेटिंग यह अनुमान ऐसे समय आया है जब भारत के जीडीपी में चालू वित्त वर्ष की प्रथम तिमाही अप्रैल-जून 2022 में 13.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है तथा अगस्त में सेवा क्षेत्र की गतिविधियां 14 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

नव भारत न्यूज

Next Post

गोयल सान फ्रांसिस्को मैं वैश्विक भारतीय तकनीकी विशेषज्ञों से मिले निवेश के लिए आमंत्रित किया

Wed Sep 7 , 2022
नयी दिल्ली, (वार्ता) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने अमेरिका में सान फ्रांसिस्को में वैश्विक स्तर पर काम कर रहे प्रौद्योगिकी क्षेत्र के भारतीय उद्यमियों के साथ एक बैठक में उन्हें देश में निवेश के लिए आमंत्रित किया। श्री गोयल ने भारतीय प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों को देश की सफलता की […]