चार सीटों पर उपचुनाव 30 सितम्बर को : आयोग

नयी दिल्ली,04 सितम्बर (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सहित चार सीटों पर 30 सितम्बर को उपचुनावों की घोषणा की है।
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भवानीपुर सीट से ही उपचुनाव लड़ने की संभावना है।
आयोग ने शनिवार को पश्चिम बंगाल की तीन सीटों-भवानीपुर, जांगीपुर और समसेरगंज तथा ओडिशा की पिपली सीट पर उपचुनाव की घोषणा की।
आयोग का यह फैसला तब आया है जब पश्चिम बंगाल और ओडिशा के मुख्य सचिवों ने आयोग को सूचित किया कि कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने उपचुनाव कराने के लिए हरी झंडी दी है।
पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव ने आयोग को यह भी बताया कि सुश्री बनर्जी भवानीपुर से चुनाव लड़ने का इरादा रखती हैं। यदि उपचुनाव नहीं कराया गया तो राज्य में संवैधानिक संकट पैदा हो जाएगा।
गौरतलब है कि सुश्री बनर्जी फिलहाल विधानसभा की सदस्य नहीं हैं और पद पर बने रहने के लिए उनका किसी सीट से सदन की सदस्यता लेना जरूरी है। उन्हें नंदीग्राम सीट पर भाजपा के शुभेन्दु अधिकारी से हार का सामना करना पड़ा था।
पश्चिम बंगाल के कृषि मंत्री एवं भवानीपुर के विधायक शोभनदेब चट्टोपाध्याय ने सुश्री बनर्जी के लिए विधानसभा की सदस्यता लेने का रास्ता खोलने के लिए सदन से इस्तीफा दे दिया है।
उपचुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 13 सितम्बर और नाम वापसी की आखिरी तारीख 16 सितम्बर है। मतगणना तीन अक्टूबर को होगी।

नव भारत न्यूज

Next Post

सलमान खान बनायेंगे वेबसीरीज '92 डेज'

Sat Sep 4 , 2021
मुंबई, 04 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान वेबीरीज ’92 डेज’ बनाने जा रहे हैं। सलमान खान अपने बैनर ‘सलमान खान फिल्म्स’ तले वेब सीरिज ’92 डेज’ बनाने जा रहे हैं। इस वेब सीरीज की शूटिंग 04 अक्‍टूबर से शुरू होने वाली है। इस वेब शो की शूटिंग […]