सफाई मित्रों की बीट निर्धारण कर चार्ट करें प्रस्तुत

नगर निगम आयुक्त ने स्वच्छता अभियान की बैठक में दिए निर्देश

इंदौर: नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 को दृष्टिगत रखते हुए, शहर में चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान की समीक्षा बैठक ली गई. बैठक में अपर आयुक्त संदीप सोनी, अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा, समस्त स्वास्थ्य अधिकारी, समस्त सीएसआई व दरोगा व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे.आयुक्त प्रतिभा पाल ने शहर में चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान के संबंध में झोनवार समीक्षा करते हुए, प्रत्येक झोन, वार्ड में कार्यरत सफाई मित्रो के कार्य क्षेत्र (बीट) का निर्धारण करने के संबंध में समस्त स्वास्थ्य अधिकारी, सीएसआई व दरोगा को निर्देशित करते हुए, अधीनस्थ सफाई मित्र को कम से कम 1 हजार मीटर के क्षेत्र में अनिवार्य रूप से सफाई कार्य हेतु बीट का निर्धारण करने के निर्देश दिये.

साथ ही सफाई मित्र वार्ड क्षेत्र में कहां से कहां तक सफाई का कार्य करता है, कितने क्षेत्र का कार्य करता है कि समस्त जानकारी से संबंधित बीट चार्ट आगामी 3 दिवस में तैयार करने के निर्देश दिए गए. इसके साथ ही आयुक्त ने समस्त स्वास्थ्य अधिकारी, सीएसआई व दरोगा को निर्देशित किया कि शहर के प्रमुख मार्गों के साथ ही प्रमुख बाजारों पर कार्यरत सफाई मित्र को झोन, वार्ड क्षेत्र में लगने वाली दलेल कार्य से मुक्त रखा जाए. साथ ही ऐसे सफाई मित्र जो कि आवासीय क्षेत्र में सफाई का कार्य करते हुए, उनके द्वारा निर्धारित बिट चार्ट अनुसार प्रातःकाल में सफाई कार्य करने के उपरांत दलेल के माध्यम से सफाई कार्य कराना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए.
वाहनों में मिक्स कचरा न जाए
आयुक्त प्रतिभा पाल ने आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 को दृष्टिगत रखते हुए सर्वेक्षण की गाइड लाइन अनुसार सफाई कार्य कराने के संबंध में भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये. साथ ही समस्त स्वास्थ्य अधिकारी, सीएसआई व दरोगा को निर्देशित किया गया कि किसी भी परिस्थिति में डोर टू डोर कचरा संग्रहण कार्य के दौरान तथा सफाई मित्र द्वारा निर्धारित बिट क्षेत्र में किसी भी प्रकार का मिक्स कचरा निगम कचरा संग्रहण वाहनो में ना जाए, इसका विशेष रूप से ध्यान रखा जाए. साथ ही निर्धारित बीट अनुसार प्रत्येक सफाई मित्र अपने निर्धारित कार्य क्षेत्र में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर अपने अपना सफाई कार्य करे.

नव भारत न्यूज

Next Post

जिले के 5 वन ग्राम बनेंगे राजस्व ग्राम प्रारंभिक तैयारियां हुई शुरू

Wed Aug 3 , 2022
इंदौर: राज्य शासन द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुसार इंदौर जिले की 5 वन ग्रामों को राजस्व ग्रामों में परिवर्तित किया जाएगा. इनमें महू तहसील के तीन तथा बिचौली हप्सी और खुड़ैल के एक-एक गाँव शामिल है. वन ग्रामों को राजस्व ग्रामों में परिवर्तित करने की प्रारंभिक तैयारियां शुरू हो […]