अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति तक बिजली पहुंचाने का कार्य मोदी सरकार ने किया है:

रीती
एनटीपीसी विन्ध्याचल के उमंग भवन में उज्जवल भारत, उज्जवल भविष्य बिजली महोत्सव का हुआ आयोजन,प्रधानमंत्री के उद्बोधन को लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से सुना व देखा गया

विन्ध्यनगर :एनटीपीसी विंध्याचल में आज 30 जुलाई को उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रशासन, सिंगरौली के नेतृत्व में एवं एमपीईबी एवं एनटीपीसी विंध्याचल द्वारा परियोजना के उमंग भवन में आयोजित हुआ।दरअसल उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य का भव्य समापन 30 जुलाई को एक राष्ट्रीय स्तर के आयोजन के साथ सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल के माध्यम से जुड़े रहे। वहीं इस समारोह की अध्यक्षा सांसद सीधी-सिंगरौली रीति पाठक एवं विशिष्ट अतिथि विधायक सिंगरौली रामलल्लू वैस, विधायक चितरंगी अमर सिंह, विधायक देवसर सुभाष वर्मा, कलेक्टर राजीव रंजन मीना, सीईओ जिला पंचायत साकेत मालवीय, परियोजना प्रमुख विंध्याचल सुभाषचन्द्र नायक, महाप्रबंधक प्रचालन एवं अनुरक्षण ई सत्य फनी कुमार, महाप्रबंधक तकनीकी सेवाएँ जेके सेन गुप्ता, महाप्रबंधक मा.सं. प्रबीर कुमार बिस्वास एवं एमपीईबी के अधीक्षण अभियंता आरपी मिश्रा की मौजूदगी में आयोजित हुआ।

कार्यक्रम की शुरूआत में जिला नोडल अधिकारी फर्जन्द हुसैन सहायक प्रबन्धक एनटीपीसी विंध्याचल ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही सांसद रीति पाठक ने उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुये कहा कि आज देश के हर गांव और हर घर को बिजली से जोड़कर समाज के अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति तक बिजली पहुंचाने का कार्य मोदी सरकार ने किया है। आज केंद्र और राज्य सरकार आपस में सहयोग के साथ काम करते हुए लोगों को एक ऐसी विद्युत व्यवस्था देने के लिए कृत संकल्पित है। जिसमें सभी को बिजली हर समय उचित दर पर उपलब्ध हो और ज्यादा से ज्यादा बिजली गैर पारंपरिक स्रोतों पर आधारित हो। जिससे हम पर्यावरण की रक्षा करते हुए देश के विकास में अपना योगदान दे सकें।

उन्होंने यह भी बताया कि देश में करीब 169000 मेगावाट क्षमता स्थापित की गई है। पहली बार देश बिजली की कमी वाला देश होने के बजाय बिजली की अधिकता वाला देश बना है। हम सभी को बिजली का कम से कम खपत करना है तथा हमारे देश के प्रधान मंत्री एवं हमारे देश के मुख्य मंत्री जी के द्वारा कई जन कल्याणकारी योजनाओं को संचालित कर समाज के अंतिम क्षोर पर बैठे व्यक्ति को लाभ प्रदान किया जा रहा है। कलेक्टर श्री मीना ने अपने उद्बोधन में कहा कि ऊर्जा क्षेत्र में सिंगरौली का एक महत्वपूर्ण स्थान है । अपने प्रदेश के साथ-साथ अन्य प्रदेशो में भी ऊर्जा प्रदान किया जा रहा। फिल्म के माध्यम से भारत में नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादन वितरण के साथ सौभाग्य योजना, सहज बिजली हर घर योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, वन नेशन वन ग्रिड की सफलता की कहानी को प्रस्तुत किया गया। आज के कार्यक्रम का सफल संचालन कार्यपालक नैगम सम्प्रेषण सुश्री ग्रीष्मा कुमारी द्वारा किया गया।

बिजली की बचत से ही बिजली संरक्षण संभव है: रामलल्लू
इस दौरान विधायक सिंगरौली रामलल्लू वैस ने अपने उद्बोधन में कहा कि देश की इस विजय यात्रा में आप सब भी बिजली की बचत करके अहम भूमिका निभा सकते हैं। क्यूंकि बिजली की बचत से ही बिजली संरक्षण संभव हैं। इससे हम पर्यावरण का भी संरक्षण कर पाएंगे। वहीं विधायक देवसर सुभाष-रामचरित्र ने कहा कि प्रधानमंत्री के पिछले 8 वर्षों में संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के फलस्वरूप हमें लगातार कृषि क्षेत्र में अवार्ड से सम्मानित किया जा रहा है।
मेक इन इंडिया के सपने को किया जा रहा साकार: सुभाष
परियोजना प्रमुख विंध्याचल सुभाष चन्द्र नायक ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत को गति देने की दिशा में मेक इन इंडिया के सपने को साकार करते हुए औद्योगिक क्रांति को बढ़ावा दिया जा रहा है। इन सब की पूर्ति बिजली के बिना कल्पना करना भी असंभव हैं जिसे पूरा करने के लिए एनटीपीसी दिन रात मेहनत करके महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। वही एनटीपीसी विंध्याचल राष्ट्र का विशालतम विद्युत संयंत्र होने के नाते एक विशेष स्थान रखता है और इस क्षेत्र में एक अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

नव भारत न्यूज

Next Post

पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं

Sun Jul 31 , 2022
नयी दिल्ली, 31 जुलाई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बावजूद देश में रविवार को तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया। देश में करीब दो माह से अधिक समय से ईंधन की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं होने से […]