पुतिन ने ईरानी नेता से की मुलाकात

तेहरान,  (वार्ता) रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद देश से बाहर अपनी दूसरी यात्रा पर ईरान की राजधानी तेहरान पहुंचे।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार रूस के राष्ट्रपति ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी से मुलाकात की और बाद में ईरान के सर्वोच्च नेता तथा तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन से मुलाकात करेंगे।रिपोर्ट के अनुसार बैठक का एजेंडा अनाज निर्यात, सीरिया और यूक्रेन संघर्ष को लेकर है।

श्री रायसी से मुलाकात के बाद श्री पुतिन ने कहा कि ईरान और रूस के बीच संबंध अच्छी गति से विकसित हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दोनों देश अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा, व्यापार और ‘सीरिया संकट के समाधान’ जैसे क्षेत्रों में संबंध मजबूत कर रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार यह दौरा पिछले सप्ताह अमेरिकी अधिकारियों के आरोपों के बाद आया है कि ईरान यूक्रेन में रूस को अपने सैकड़ों ड्रोन की आपूर्ति करने की योजना बना रहा है।

रूसी ऊर्जा दिग्गज गज़प्रोम ने मंगलवार को ईरान की तेल कंपनी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये।

नव भारत न्यूज

Next Post

इंडोनेशिया के बेंकुलू में भूकंप के झटके, तीव्रता 5.4

Wed Jul 20 , 2022
जकार्ता, 20 जुलाई (वार्ता/शिन्हुआ) दक्षिण पूर्व एशिया में बसे देश इंडोनेशिया के बेंकुलू प्रांत से 46 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.4 मापी गई। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने यह जानकारी दी। भूकंप का केंद्र 57.17 किमी की गहराई के […]