पटरी पर लौटी अर्थव्यवस्था, पहली तिमाही में 20 फीसदी की गति से बढ़ी जीडीपी

नयी दिल्ली  (वार्ता) कोरोना के कारण बुरी तरह प्रभावित अर्थव्यवस्था अब पटरी पर लौट रही है क्योंकि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर 20.1 फीसदी रही है जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कठोर लॉकडाउन की वजह से इसमें 24.4 प्रतिशत की ऋणात्मक बढोतरी हुयी थी।

केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) की मंगलवार को जारी आर्थिक विकास के आंकड़ों के अनुसार, पिछले वर्ष जून में समाप्त तिमाही में देश की जीडीपी 26.95 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान जताया गया था, जो चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में बढ़कर 32.38 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया।
हालांकि सकल मूल्य वर्द्धन (जीवीए) में 18.8 प्रतिशत की बढोतरी हुयी है और यह 25.66 लाख करोड़ रुपये की तुलना में बढ़कर 30.48 लाख करोड़ रुपये हो गया।

आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान बाजार मूल्य पर पहली तिमाही में जीडीपी 51.23 लाख करोड़ रुपये रही है, जो पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही के 38.89 लाख करोड़ रुपये की तुलना में 31.7 प्रतिशत अधिक है।
इसी तरह से जीवीए भी 36.53 लाख करोड़ रुपये की तुलना में 26.5 प्रतिशत बढ़कर 46.20 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

नव भारत न्यूज

Next Post

पीएनबी की त्योहारी पेशकश, लोन प्रोसेसिंग चार्ज किया माफ

Wed Sep 1 , 2021
नयी दिल्ली,  ,(वार्ता) त्योहारी सीजन के करीब आते ही पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने ग्राहकों को आसानी से कर्ज दिलाने के लिए फेस्टिवल बोनैंजा ऑफर की पेशकश की है। इस त्योहारी पेशकश के तहत बैंक अपने सभी प्रमुख रिटेल उत्पादों जैसे ग्रह ऋण, वाहन ऋण, माई प्रोपर्टी लोन, पेंशन […]