उल्टी दस्त से एक मासूम सहित वृद्ध महिला की मौत

तीन दिन में 25 मरीज आये सामने, पांच सदस्यीय टीम गांव में तैनात

रीवा:जिले के सिरमौर जनपद अन्तर्गत माड़ौ आदिवासी बस्ती में हैजा फैलने से एक मासूम सहित वृद्ध महिला की मौत हो गई और तीन दिन के भीतर उल्टी-दस्त के तीन मरीज सामने आये है. चार लोगों का सिविल अस्पताल सिरमौर में उपचार चल रहा है. इसके साथ ही एक गंभीर कुपोषित बच्चे को एनआरसी कक्ष में भर्ती कराया गया है.एहतियात के रूप में स्वास्थ्य विभाग द्वारा पांच सदस्यीय टीम गांव में तैनात कर दी गई है. जो एक सप्ताह तक गांव में कैंप लगाकर निगरानी करेगी. यदि किसी को कोई समस्या होगी तो तत्काल एंबुलेंस की मदद से सिरमौर अस्पताल में दाखिल कराया जाएगा. साथ ही आदिवासी बस्ती के कुएं में ब्लीचिंग पाउडर का छिडक़ाव कर पानी का सैंपल भेजा गया है.

स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों की मानें तो माड़ौ आदिवासी बस्ती में 7 जून को शादी समारोह का कार्यक्रम रखा गया था. जहां खाना-खाने से फू ड पॉइजनिंग की आशंका है. वहीं दूसरी तरफ कुएं के पानी पीने से हैजा फैलने का अनुमान लगाया जा रहा है. गांव के बच्चों से लेकर बड़े और बुजुर्गों में उल्टी-दस्त आने पर दवा दी जा रही है. 10, 11 और 12 जून के भीतर 25 लोगों में उल्टी दस्त की शिकायत पाई गई है.
दो दिन दो मौत
सिरमौर बीएमओ डॉ0 प्रशांत शुक्ला ने बताया कि 10 जून की रात 5 वर्षीय मासूम आकाश कोल को संजय गांधी अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई थी. वहीं दूसरे दिन 11 जून की रात 80 वर्षीय वृद्धा कुशुम कली गांव स्थित अपने घर में दम तोड़ दी है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा वृद्धा को अस्पताल में चिकित्सकों की निगरानी में रहने का मार्गदर्शन दिया गया था.

नव भारत न्यूज

Next Post

कोई गड़बड़ नहीं है तो -राहुल गांधी को किस बात का डर!

Mon Jun 13 , 2022
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहुंचे नॉर्थ ब्लॉक नयी दिल्ली,  13 जून  -उन्होंने, कुछ गड़बड़ नहीं किया तो, राहुल गांधी और कांग्रेस को किस बात का डर…..जाएं ईडी को सच बताएं! ये जो प्रैक्टिस करते हैं, कर्मकांड करते हैं गड़बड़ करो और फिर जांच एजेंसियों पर दवाब बनाओ। जनता इस ढोंग […]